Wed. Feb 19th, 2020

‘द डॉन्की किंग’ दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली पाकिस्तान एनिमेशन फिल्म

  • 110
    Shares

 

एनिमेशन कॉमेडी फिल्म ‘द डॉन्की किंग’ ने दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली पाकिस्तान एनिमेशन फिल्म बन गई है। निर्देशक अजीज जिंदानी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में पाकिस्तान के राजनीतिक हालातों को दर्शाया गया है। ‘द डॉन्की किंग’ साल 2018 में पाकिस्तान में रिलीज हुई थी, जो काफी बड़ी हिट रही है। फिल्म की सफलता देखते हुए निर्देशक ने इसे अन्य भाषाओं में भी रिलीज किया।
‘द डॉन्की किंग’ को करीब 10 भाषाओं में डब किया जा चुका है। दक्षिण कोरिया में रिलीज होने वाली ये पहली पाकिस्तानी फिल्म है। इसके अलावा तुर्की, रूस, स्पेन समेत करीब 7 देशों में ये फिल्म रिलीज हो चुकी है। वैश्विक स्तर पर भी ये हिट साबित हो रही है। इस फिल्म की वजह से पाकिस्तानी सिनेमा विश्व स्तर तक पहुंच गया है।
क्या है फिल्म की कहानी
तावीज स्टूडियो और जियो फिल्म्स द्वारा निर्मित और अजीज जिंदानी के निर्देशन में बनी राजनीतिक व्यंग्य वाली इस फिल्म में एक गधे मंगू के किस्मत से राजा बनने की कहानी दिखाई गई है। मंगू को एक सीधे-साधे गधे के किरदार में दिखाया गया है जो किस्मत से राजा बन जाता है। लेकिन फिर उसे एहसास होता है कि वो वास्तव में एक अच्छा राजा नहीं है। इसके बाद वो खुद को अच्छा बनाने की तमाम कोशिशें करता है।
पचड़ों में पड़ी फिल्म
कई लोगों ने निर्देशक पर आरोप लगाया कि इस फिल्म के जरिए उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का मजाक उडाया है। इसी के चलते रावलपिंडी और लाहौर कोर्ट में याचिका दायर की गई। मामला इस्लामाबाद हाईकोर्ट भी पहुंचा जिसके बाद सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया गया। कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद आखिरकार फिल्म को रिलीज कर दिया गया।
बनाए रिकॉर्ड
अजीज जिंदानी के मुताबिक उन्हें ये फिल्म बनाने का विचार साल 2003 में आया। लेकिन उन्होंने 2016 में इसपर काम करना शुरू किया। राजनीतिक विवादों का फिल्म को बहुत फायदा मिला। रिलीज के पहले ही दिन द डॉन्की किंग ने 36 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई की। दूसरे दिन ये आंकड़ा बढ़कर एक करोड़ हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अबतक ये फिल्म पचास करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर चुकी है।

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: