Thu. Apr 9th, 2020

गण्डकी विश्वविद्यालय के कुलपति में डा. गुरुङ नियुक्त

  • 8
    Shares

काठमांडू, १७ फरवरी । प्रस्तावित गण्डकी विश्वविद्यालय के कुलपति में डा. गणेशमान गुरुङ नियुक्त हो गए हैं । गण्डकी प्रदेश सरकार की पहल में यह विश्वविद्यालय स्थापना हो रही है । विश्वविद्यालय स्थापना और संचालन संबंधी विधेयक भी प्रदेश सरकार की ओर से पास हो चुका है । इसीक्रम में आइतबार डा. गुरुङ विश्वविद्यालय के कुलपति में नियुक्त हो गए हैं ।
स्मरणीय है, सभी प्रदेश सरकार की ओर से अपनी–अपनी प्रदेश में विश्वविद्यालय स्थापना की तैयारी हो रही है । ७ प्रदेश सरकारों में से गण्डकी प्रदेश ने ही सबसे पहले कुलपति नियुक्त किया है । गण्डकी प्रदेश के मुख्यमन्त्री पृथ्वीसुब्बा गुरुङ ने कहा है कि राजनीति से मुक्त और दक्ष जनशक्ति उत्पादन के खातिर कुलपति नियुक्त किए गए हैं । स्मरणीय यह भी कि त्रिभुवन विश्वविद्यालय तथा अन्य विश्वविद्यालय में प्रधानमन्त्री कुलपति होते हैं और उप–कुलपति नियुक्त किया जाता है । लेकिन यहां सिधे कुलपति ही नियुक्त किया गया है ।
प्रदेश सरकार की स्थापना के अवसर पर आइतबार नव नियुक्त कुलपति ने पद तथा गोपनियता की शपथग्रहण किया है । डा. गुरुङ ने त्रिभुवन विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र विषय में लम्बे अध्यापन किया है । नेपाल समाजशास्त्र संघ के अध्यक्ष भी रहे डा. गुरुङ ने प्रतिबद्धता व्यक्त किया है कि गण्डकी विश्वविद्यालय को अन्य विश्वविद्यालय की तुलना में पृथक बनाएंगे ।

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: