Mon. Jul 13th, 2020

अवसाद (डिप्रेशन) : प्रियंका पेड़ीवाल अग्रवाल

  • 41
    Shares

ज़िंदग़ी के कई अहम पड़ाव जैसे- किसी नज़दीक़ी की मौत, नौकरी चले जाना या शादी का टूट जाना, आम तौर पर अवसाद की वजह बनते हैं|
इतना ही नहीं अवसाद बिना किसी एक ख़ास कारण के भी हो सकता है. ये धीरे-धीरे घर कर लेता है और बजाए मदद की कोशिश के आप उसी से संघर्ष करते रहते हैं.
अवसाद के आनुवांशिक वजह भी हो सकते है. इसके तहत कुछ लोग जब चुनौतीपूर्ण समय से गुज़र रहे होते हैं तो उनके अवसाद में जाने की आशंका अधिक रहती है.
अवसाद किस में पाया जाता है ?नवजात शिशु से लेकर बुजुर्गों तक में अवसाद देखा गया है ।बच्चो और व्यस्कों में भी डिप्रेशन की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। तनाव युक्त जीवन, अत्यधिक महत्वकांक्षी होना इन्हें और बढ़ाता है। मुख्यतः चालीस वर्ष को मीन ऐज (Age) माना गया है डिप्रेशन की शुरुवात के लिए, किंतु यह हर उम्र में हो सकता है। W.H.O. (डब्लू.एच.ओ.) के अनुसार हर 6 महिला में 1 और 8 पुरुषों में 1 (एक) डिप्रेशन का शिकार है।
अवसाद किस में पाया जाता है ?नवजात शिशु से लेकर बुजुर्गों तक में अवसाद देखा गया है।बच्चो और व्यस्कों में भी डिप्रेशन की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। तनाव युक्त जीवन, अत्यधिक महत्वकांक्षी होना इन्हें और बढ़ाता है। मुख्यतः चालीस वर्ष को मीन (Age) माना गया है डिप्रेशन की शुरुवात के लिए, किंतु यह हर उम्र में हो सकता है। W.H.O. के अनुसार हर 6 महिला में 1 और 8 पुरुषों में 1 डिप्रेशन का शिकार है।
अवसाद (डिप्रेशन) के प्रकार

१.मेजर डिप्रेशन
२.बाई पोलर डिसॉर्डर
३.सायकलोथमिक डिसॉर्डर
४.पोस्टमार्टम डिप्रेशन

यह भी पढें   रूस में दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन का सफलतापूर्वक परीक्षण

यदि आपको लगता है कि आप depression में जा रहे हैं या already depressed हैं तो इस बात को छुपाइये नहीं, और ना ही इसको लेकर हीन महसूस कीजिये क्योंकि depression एक बहुत ही common बीमारी है , और इसका उपचार पूर्णतः संभव है. इसे छिपाना इसे बढ़ावा देने जैसा है , अपने घर-परिवार में इसको बात कीजिये , अपने अभिन्न मित्रों से भी सलाह मशविरा कीजिये. यदि कोई ना हो तो आप सीधे किसी psychologist से  भी  मिल सकते हैं.

क्या करें यदि कोई अन्य संकट में हो ?

यह भी पढें   विकास दुबे के एनकाउन्टर के बाद पत्नी ने कहा जो हुआ अच्छा हुआ

यदि आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हों जो depression की वजह से कोई गलत कदम उठाने जा रहा हो या उस बारे में सोच रहा हो तो:
* तुरंत उसके सगे-सम्बन्धियों को आगाह करें. परिवार के तरफ से मिली थोड़ी सी सहानभूति किसी कि जान बचा सकती है.
* उस व्यक्ति को कत्तई अकेला ना छोड़ें.

प्रियंका पेड़ीवाल अग्रवाल
बिराटनगर, नेपाल

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: