Sun. Apr 28th, 2024

मंगलवार से टीकाकरण अभियान फिर से शुरू, अमेरिकी और चाइनीज वैक्सिन लगाने की तैयारी



स्वास्थ्य सेवा विभाग मंगलवार से टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रहा है। स्वास्थ्य सेवा विभाग के अनुसार मंगलवार से सभी 77 जिलों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

विभाग के मुताबिक चीन से खरीदी गई वेरोसेल वैक्सीन की पहली खुराक 55 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को दी जाएगी। इसी तरह, विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, स्कूल के शिक्षक और कर्मचारी, सार्वजनिक परिवहन में काम करने वाले ड्राइवर और सह-चालक, नागरिक जो आवश्यक सेवाओं में संलग्न होकर टीकाकरण से चूक गए हैं, उन्हें मिलेगा। इसके अलावा जिन देशों में टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है, वहां विदेशी रोजगार के लिए जाने वाले नेपाली नागरिक भी वेरोसेल से टीका लगवा सकेंगे।

इसी तरह, अमेरिकी सरकार द्वारा अनुदान के रूप में प्रदान की जाने वाली जॉनसन वैक्सीन 50 से 54 आयु वर्ग के उन लोगों को दी जाएगी, जो पहली खुराक से चूक गए हैं। वैक्सीन पूर्ण और गंभीर विकलांग लोगों, वर्तमान में नेपाल में रह रहे शरणार्थियों, स्वास्थ्य सुविधाओं में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों और सफाई कर्मचारियों के लिए भी उपलब्ध होगी।

नेपाली सरकार ने शुक्रवार को चीन से वेरोसेल वैक्सीन की 800,000 खुराकें खरीदी थीं।  रविवार को, अमेरिकी सरकार ने अनुदान के रूप में जॉनसन एंड जॉनसन के जॉनसन वैक्सीन की 1.5 मिलियन खुराक प्रदान की। जानसन वैक्सीन की सिर्फ एक खुराक ही काफी होगी।



About Author

यह भी पढें   शेख तमीम और प्रधानमंत्री 'प्रचंड' के बीच आज द्विपक्षीय वार्ता
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: