Tue. Jul 16th, 2024

आज है वर्ल्ड एड्स डे, इस बार का थीम है Let Communities Lead .

काठमान्डू 1दिसम्बर



दुनिया भर में हर साल दिसंबर की शुरुआत यानी कि 1 तारीख को वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day 2023) मनाया जाता है। खतरनाक बीमारी के बारे में विश्व के लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल यह दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। इसके तहत, कई प्रोगाम आयोजित किए जाते हैं, जिससे लोगों को इस बारे में अवेयर किया जा सके। इस वर्ष भी एक नई थीम के साथ यह दिवस मनाया जाएगा। इसी मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि कब इस बीमारी का अंत हो सकता है। हाल ही में जारी हुई यूएन की रिपोर्ट में इस संबंध में क्या जानकारी सामने आई है। इसके साथ ही पहली बार यह दिन कब सेलिब्रेट हुआ था।

वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day 2023) पहली बार साल 1988 में मनाया गया था। इसके बाद से यह हर वर्ष एक नई थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इसके तहत इस साल साल 2023 की थीम है Let Communities Lead है। इसका आशय है कि बीमारी से प्रभावित समुदायों को नेतृत्व करने की भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करना है।;

UNAIDS की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2030 तक “एड्स के अंत” तक पहुंचना अभी भी संभव है। हालांकि, यह तभी हो पाएगा, जब जब कम्युनिटीज बेहतर तरीक से लीड करें। इसके साथ ही प्रॉपर फंडिग दी जाए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में यूएनएड्स ने अपनी वार्षिक विश्व एड्स दिवस रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में यह बात कही गई कि साल 2030 तक “एड्स को अभी खत्म किया जाना संभव है, बशर्ते कि इस दिशा में सही से प्रयास किए जाएं। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में 39 मिलियन लोग एचआईवी से पीड़ित हैं।

वर्ल्ड एड्स डे पहली बार साल 1988 में मनाया गया था। इसके बाद से यह हर वर्ष एक नई थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इसके तहत, इस साल साल 2023 की थीम है Let Communities Lead है। इसका आशय है कि बीमारी से प्रभावित समुदायों को नेतृत्व करने की भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यह भी पढें   लायन्स् क्लब अफ नेपालगञ्ज भेरी बाँके द्वारा रक्तदान कार्यक्रम का आयोजन


About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: