Mon. Feb 26th, 2024

भारत–नेपाल अन्तर–सरकारी उपसमिति (आइजीएससी) की बैठक सम्पन्न



काठमांडू, पुष २९– अनधिकृत व्यापार नियन्त्रण हेतु व्यापार, पारवहन र सहकार्य सम्बन्धी भारत–नेपाल अन्तर–सरकारी उपसमिति (आइजीएससी) की बैठक २०८० पौष २७ से २८ गते तक काठमांडू में सम्पन्न हुई है ।
काठमांडू स्थित भारतीय राजदूतावास तथा विभिन्न मन्त्रालय के वरिष्ठ अधिकारी सम्मिलित भारतीय टोली का नेतृत्व भारत सरकार वाणिज्य मन्त्रालय के सहसचिव श्री विपुल बंशल ने किया । विभिन्न नेपाली मन्त्रालय और विभाग के प्रमुख प्रतिनिधि सम्मिलित नेपाली टोली का नेतृत्व उद्योग, वाणिज्य तथा आपूर्ति मन्त्रालय के सहसचिव श्री रामचन्द्र तिवारी ने किया ।
व्यापार तथा लगानी सम्बन्ध को और सुदृढ़ बनाने के लक्ष्य को लेकर द्विपक्षीय संयन्त्र आईजीएससी की इस बैठक में विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर व्यापक चर्चा की गई । दोनों पक्ष ने औषधीय तथा आयुर्वेदिक वस्तु के लिए आपसी बजार पहुँच के बारे में भी चर्चा की । भारतीय पक्ष से एफडीआई को प्रोत्साहन करने के लिए पेरिस महासन्धि के प्रावधान अनुसार आईपीआर व्यवस्था की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला गया ।

नया एकीकृत जाँच चौकी और रेलमार्ग निर्माण सहित भारत और नेपाल बीच निर्बाध अन्तरदेशीय कनेक्टिभिटी को और भी सुदृढ़ करने के लिए द्विपक्षीय पहल की आवश्यकता पर बैठक में जोर दिया गया । समृद्ध द्विपक्षीय व्यापार के बारे में साझा दृष्टिकोण प्रस्तुत करते हुए दोनों पक्ष ने इन पहलों पर कार्यान्वयन करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है ।
नेपाल के आयात और निर्यात में उल्लेखनीय योगदान पहुँचा रहे भारत नेपाल के प्रमुख व्यापार तथा लगानी साझेदार के रूप में हैं । इस बैठक में हुई चर्चा से दोनों देश बीच की आर्थिक और व्यावसायिक सम्बन्ध को और भी मजबूत बनाने की अपेक्षा की गई है ।



About Author

यह भी पढें   नेपालगञ्ज में कृतिम गहना का घर ‘जेडी कलेक्सन एनपिजे’ संचालन में
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: