Sat. Mar 2nd, 2024

भारत की ७५वें गणतन्त्र दिवसः काठमांडू स्थित दूतावास द्वारा पूर्व सैनिक परिवार और विभिन्न संस्थाओं को सहयोग

काठमांडू, २६ जनवरी । काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने भारत की ७५वें गणतन्त्र दिवस एक विशेष कार्यक्रम के साथ मनाया है । नेपाल के लिए भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने भारत की राष्ट्रीय झण्डा झण्डोतलन कर कार्यक्रम को शुभारम्भ किया । कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुए उन्होंने नेपाल में रहनेवाले भारतीय डायस्पोरा सदस्यों को गणतन्त्र दिवस के अवसर पर शुभकामना व्यक्त किया ।
भारतीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा गणतन्त्र दिवस के अवसर पर राष्ट्र के नाम में किए गए भीडियो सम्बोधन को भी कार्यक्रम में प्रस्तुत किया गया । राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने सन्देश में भारतीय स्वतन्त्रता, उसके बाद प्राप्त उपलब्धी पर चर्चा करते हुए कहा कि भारत की अध्यक्षता में सम्पन्न जी–२० सम्मेलन और चन्द्रयान–३ मिसन आज के दिन भारत के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धी है ।
इसीतरह ७५वें गणतन्त्र दिवस के अवसर पर भारतीय दूतावास ने भारतीय सेना में कार्य करनेवाले मृतक सैनिक पत्नी तथा निकटतम रिस्तेवालों को ५.०७ करोड नगद और कम्बल सहयोग किया है । इतना ही नहीं विभिन्न संघ–संस्थाओं को पुस्तक उपहारस्वरुप प्रदान किया है । बताया गया है कि ३० संस्था को नेपाली १९ लाख रुपये बराबर की पुस्तक गणतन्त्र दिवस के अवसर पर उपहारस्वरुप प्रदान की गई है ।
कार्यक्रम में स्वामी विवेकाननद सांस्कृतिक केन्द्र और केन्द्रीय विद्यालय कांठमांडू में अध्ययनरत विद्यार्थियों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत की गई थी । प्रस्तुत कार्यक्रम को दूतावास ने अपनी सामाजिक प्लाटमर्फ की माध्यम से प्रतक्ष्य प्रसारण की थी ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: