Sat. Feb 24th, 2024

विराट मेडिकल कॉलेज टीचिंग हॉस्पिटल ने किया कैंसर हॉस्पिटल के लिए 400 करोड़ का निवेश

माला मिश्रा / वरुण मिश्रा । विराट मेडिकल कॉलेज टीचिंग हॉस्पिटल ने 400 करोड़ के निवेश से कैंसर हॉस्पिटल लॉन्च किया है कैंसर दिवस के अवसर पर नेपाली कांग्रेस नेता डॉ. शेखर कोइराला ने कैंसर इंस्टीट्यूट का उद्घाटन किया. 25 बीघे क्षेत्र में फैले विराट मेडिकल कॉलेज में 1200 बेड हैं। जिसके अंतर्गत केवल 150 आईसीयू हैं। 1200 बेड में से 100 बेड कैंसर विभाग के लिए आवंटित किए गए हैं। ज्ञानेंद्रमन सिंह कार्की ने दी जानकारी. अस्पताल प्रशासन के मुताबिक कैंसर के इलाज और सर्जरी में सहायता के उद्देश्य से आधुनिक तकनीक की रेडिएशन पद्धति से कैंसर रोग का इलाज शुरू किया गया है। कैंसर संस्थान को बिहार से लेकर पश्चिम बंगाल, भारत, कोशी सहित अन्य राज्यों के मरीजों को लक्षित करने वाले अस्पताल के रूप में परिचालन में लाया गया है।

विकिरण चिकित्सा, चिकित्सा ऑन्कोलॉजी, कीमो थेरेपी, लक्ष्य चिकित्सा, इम्यूनोथेरेपी, हार्मोनल थेरेपी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी (महिला, पुरुष और बच्चे), रेडियो-निदान, इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी, स्टीरियोटैक्टिक मैमोग्राफी, निवारक ऑन्कोलॉजी सेवाएं। इसी तरह, निवारक ऑन्कोलॉजी, उपशामक देखभाल, पैथोलॉजी विभाग, आहार और पोषण विशेषज्ञ द्वारा परामर्श, मनोवैज्ञानिक द्वारा परामर्श जैसी सेवाएं हैं। कैंसर के इलाज के लिए अस्पताल में नेपाल सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही इलाज सुविधाओं से भी इलाज उपलब्ध कराया जायेगा । कार्की ने कहा कि अस्पताल कैंसर के इलाज के लिए 100 करोड़ से अधिक कीमत के नवीनतम उपकरण ही
लाया है ।

स्त्री रोग कैंसर विशेषज्ञ डा . कार्की के अनुसार 100 डॉक्टरों की टीम सेवाएं दे रही है। कैंसर विभाग में एक दर्जन कुशल डॉक्टर हैं । टीम में सुपरस्पेशलिटी हासिल कर चुके डॉक्टर भी हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: