Mon. May 27th, 2024

चतरा धाम सुनसरी में आज से 12वां वार्षिक महाकुंभ मेला शुरू

27 चैत, धरान.



धार्मिक एवं पर्यटन स्थल वाराहक्षेत्र नगर पालिका चतरा धाम सुनसरी में आज से 12वां वार्षिक महाकुंभ मेला शुरू हो रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन महाकुंभ मेला राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल करेंगे।

राष्ट्रपति पौडेल छिन्नमस्ता के दर्शन और महाकुंभ मेले का उद्घाटन करने के बाद आज सुबह चतरा पहुंचने वाले हैं। वहां करीब तीन घंटे बिताने के बाद राष्ट्रपति पौडेल उदयपुर होते हुए काठमांडू लौट आएंगे।

महाकुंभ मेला चैत 27 से बैसाख 28 तक चलेगा। मुख्य जिला अधिकारी जयनारायण आचार्य ने बताया कि मेले के प्रबंधन एवं सुरक्षा व्यवस्था सहित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

हिंदू धर्म के अनुसार, कुंभ मेला दुनिया में 5 स्थानों पर आयोजित किया जाता है, अर्थात् नेपाल के सुनसरी में चतरा धाम और भारत में हरिद्वार, प्रयाग, नासिक और उज्जैन, जहां माना जाता है कि 12/12 वर्षों के दौरान अमृत की बूंदें गिरी थीं। जो सबसे बड़े मेले के रूप में जाना जाता है।

कुंभ मेले के व्यवस्थापक और जगत गुरु बाल संत मोहनशरण देवाचार्य के अनुसार मेले में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश, सरकार के मंत्री, जनप्रतिनिधि आदि को भी आमंत्रित किया गया है. बताया जा रहा है कि मेले में नेपाल, भारत, भूटान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, नॉर्वे, ब्रिटेन आदि देशों के धर्मगुरु भी शामिल होंगे.

भारत के बागेश्वर बाबा कहे जाने वाले धीरेंद्र शास्त्री का भी 5 बैसाख को चतरा आने का कार्यक्रम है.

कुंभ मेला आगंतुकों के लिए नेपाली सेना, सशस्त्र पुलिस बल, नेपाल पुलिस और स्वयंसेवकों सहित 2,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।

मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पांच स्थानों पर स्नान स्थल बनाये गये हैं. मेला स्थल के आसपास साफ-सफाई, स्नान स्थल, पंडाल, हवन कुंड, सहायता स्थल, सुरक्षा, स्वास्थ्य, भण्डार, बस पार्क आदि का निर्माण किया गया है. आयोजकों के मुताबिक श्रद्धालुओं के लिए खाने, रहने और बीमार होने पर इलाज की व्यवस्था की गई है.



About Author

यह भी पढें   कैलाश सिरोहिया को तीन दिन और हिरासत में रखन की अनुमति
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: