Sun. Oct 20th, 2019

भारत द्वारा काठमांडू जिले में शैक्षिक संस्था का निर्माण

07 सितंबर 2019 को नेपाल में भारत के राजदूत एच.ई. श्री मंजीव सिंह पुरी ने काठमांडू जिले के कोटेश्वर मल्टीपल कैंपस के कैंपस भवन का उद्घाटन किया। सीपीएन-यूएमएल नेता और कॉलेज प्रबंधन समिति के विदेश मामलों के अध्यक्ष श्री महेंद्रबहादुर पांडेय, पूर्व विदेश सचिव श्री मदन भट्टारियानड, जिला समन्वय समिति के अध्यक्ष श्री शिव सुंदर राज वैश्य के साथ राजनीतिक, सामुदायिक नेताओं ने भी उद्घाटन समारोह में भाग लिया।

1990 में स्थापित कोटेश्वर मल्टीपल कैंपस, काठमांडू जिले के कोटेश्वर में स्थित एक गैर-लाभकारी गैर-सरकारी, सेवा उन्मुख सामुदायिक कॉलेज है। कैंपस त्रिभुवन विश्वविद्यालय (टीयू) से संबद्ध है। यह बैचलर स्तर में प्रबंधन, शिक्षा और मानविकी और मास्टर्स स्तर में प्रबंधन प्रदान करता है। राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनईबी) से संबद्धता के साथ यह प्रबंधन, शिक्षा और मानविकी में दस प्लस दो कार्यक्रम प्रदान करता है। कैंपस में 3700 से अधिक छात्र हैं, जिनमें से लगभग 60% लड़कियां हैं।

एनआरएस की भारत सरकार की अनुदान सहायता के साथ निर्मित नया बुनियादी ढांचा। 45.10 मिलियन, एक तीन मंजिला इमारत है जिसमें कुल 18 क्लास रूम शामिल हैं, जिसमें कैंपस चीफ, परीक्षा, प्रशासन, लेखा संकाय, स्टोर आदि के लिए कमरे और लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग स्वच्छता सुविधाएं शामिल हैं।

नव निर्मित बुनियादी ढांचे से छात्रों के सीखने के माहौल को बढ़ावा देने की उम्मीद है। भारत का अधिग्रहण इस परियोजना से जुड़ा हुआ है, जो शिक्षा के क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में नेपाल सरकार के प्रयासों की सराहना करता है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *