Tue. Nov 19th, 2019

कांग्रेस सांसद् तथा पूर्व गृह राज्यमन्त्री कँडेल भारतीय नागरिक !

काठमांडू, २२ अक्टूबर । नेपाली कांग्रेस के सांसद् तथा पूर्व गृह राज्यमन्त्री देवेन्द्रराज कँडेल भारतीय नागरिक हैं, इस बात को पुष्टि करते हुए एक समाचार प्रकाशित हो गई है । भारत उत्तर प्रदेश (गोरखपुर) स्थित एक कॉलेज व्यवस्थापन समिति चुनाव में उन्होंने जो प्रमाणपत्र पेश किया और चुनाव में विजयी होने के बाद उनके द्वारा लिया गया शपथग्रहण प्रमाणपत्र से वह स्पष्ट रुप में भारतीय नागरिक प्रमाणित होते हैं । यह समाचार आज प्रकाशित नयाँ पत्रिका दैनिक में है ।
प्रकाशित समाचार अनुसार महाराजगंज गुठीबारी स्थित राधादेवी इन्टरकॉलेज व्यवस्थापन समिति अध्यक्ष के लिए सांसद् कँडेल ने भारतीय नागरिक होने का प्रमाणपत्र पेश करते हुए चुनाव में प्रतिस्पर्धा की थी, जहां उनको जीत मिल गई और भारतीय नागरिक के रुप में ही उन्होंने सशथ ग्रहण किया । घटना गत साल की है । उनकी शपथ ग्रहण पत्र में उल्लेख है कि वह भारत ३३ कसाय रोड, बेतिया हाता, जनपद गोरखपुर निवासी हैं । उन्होंने यह भी प्रतिबद्धता व्यक्त किया है कि अगर उनसे कोई गलती होगी तो वह भारतीय संविधान के अनुसार सजा भुगतने के लिए तैयार हैं ।
इस विषय में इधर नेपाल में अख्तियार दुरुपयोग अनुसंधान आयोग की निर्देशन में नेपाल पुलिस (सिआईबी) की ओर से अनुसंधान हो रही है । समाचार अनुसार कॉलेज व्यवस्थापन समिति अध्यक्ष के लिए सन् २०१६ अगस्त में सम्पन्न चुनाव में भी कँडेल उम्मेदवार बने थे, लेकिन हार गए । फिर सन् २०१८ दिसम्बर में सम्पन्न चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की ।
लेकिन सांसद् कँडेल इस बात को अस्वीकार रकते हैं । उनका कहना है कि उक्त संस्था एक सामाजिक संस्था है, उसमें रहने के लिए भारतीय नागरिक ही होना जरुरी नहीं है । और उन्होने यह भी दावा किया है कि उन्हाें वहां नेपाली नागरिक के रुप में ही शपथ ग्रहण और जिम्मेदारी ली है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *