Fri. Dec 13th, 2019

मधेश का बेटा सतीश झा अमेरिका में सम्मानित


१५ नवम्बर, काठमांडू ।  नेपाल के जनकपुर धनुषा का वरिष्ठ अनुसन्धानकर्ता वैज्ञानिक डा. सतिशचन्द्र झा अभी अमेरिका में रह रहा है उन्हें सर्वोच्च आविष्कारक २०१९ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ।
झा  इन्टेल संस्था में आबद्ध हैं तो उन्हें इन्टेल कर्पोरेसन (संस्था) ने सम्मान  किया है । उन्हें उक्त पुरस्कार इन्टेल का प्रमुख कार्यकारी अधिकारी (सिईओ) बब स्वान ने टप इन्भेन्टर २०१९ अवार्ड अर्थात् सर्वोच्च आविष्कारक २०१९ पुरस्कार से सम्मानित किया है ।
यह पुरस्कार उन शीर्ष अन्वेषकों को दिया जाता है जिसका योगदान और आविष्कार नया तथा विकसित प्रविधियों के विकास को प्रभावित करता है । डा. झा को वायरलेस सञ्चार सञ्जाल तथा प्रविधि के क्षेत्र में विश्व स्तर का अन्वेषक और समस्या समाधानकर्ता माना जाता है ।

उनका ११० से भी अधिक आविष्कार अमेरिका में प्याटेन्ट के रुप में दायर तथा स्वीकृत किया गया है ।
डा झा ने सन् २००४ में त्रिभुवन विश्वविद्यालयब से बिई कर सन् २००७ में एआइटी थाईल्याण्ड से ईञ्जिनियरिङ्ग में स्नातकोत्तर  किया है ।
सन् २००८ में फ्रान्स से सञ्चार अन्तर्जाल तथा सेवा में एमएससी किया है । इसी प्रकार सन् २०१३ में  क्यानडा के ब्रिटिश कोलम्बिया विश्वविद्यालय से ईसीई में विधावारिधि भी किया है ।
फिलहाल झा वरिष्ठ अनुसन्धान बैज्ञानिक के रुप में अमेरिका का विश्व प्रसिद्ध इन्टेल कर्पोरेसन के इन्टेल ल्याब में कार्यरत हैं ।
मा कार्यरत छन् ।

वे ५ जी सेलुलर मोबाइल के अनुसन्धान के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण अनुसन्धान में भी संलग्न हैं । उन्होंने इसके अतिरिक्त फ्रेन्च क्षेत्रीय कर्पोरेसन फेलोशिप २००७, थाइल्यान्ड में दि आओयागी पुरस्कार द्वारा सबसे उत्कृष्ट शैक्षिक प्रदर्शन पुरस्कार से भी सम्मानित हुये हैं ।
सन् २००५ में  थाईल्याण्ड के राजा द्वारा रखा गया ऐसिया के शैक्षिक छात्रवृति प्राप्त कर सन् २००७ में नेपाल के राष्ट्रपति द्वारा नेपाल विद्याभुषण प्राप्त किये हैं ।

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

1 thought on “मधेश का बेटा सतीश झा अमेरिका में सम्मानित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: