Fri. May 29th, 2020

वे सिर्फ नाम नहीं थे, वे हम थे, कोई समाचार नहीं सिर्फ एक लाख नाम जिसे कोरोना ने निगल लिया

  • 191
    Shares

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा है और करीब 3.40 लाख से अधिक लोग कोविड-19 की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। इस बीच अमेरिका के प्रमुखों अखबारों में से एक न्यूयॉर्क टाइम्स ने आज यानी रविवार को एक अनोखे तरीके से कोरोना वायरस की गंभीरता को का उदाहरण दिया है और एक तरह से देखा जाए तो श्रद्धांजलि दी है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने अखबार का पहला पन्ना पूरी तरह से कोरोना वायरस महामारी से जान गंवाने वाले अमेरिकियों को समर्पित कर दिया है।

यह भी पढें   विदेश में फसे नेपाली को स्वदेश लाया जाएगाः प्रधानमन्त्री ओली

न्यूयॉर्क टाइम्स के पहले पन्ने यानी फ्रंट पेज पर सिर्फ और सिर्फ कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले करीब एक लाख लोगों के नाम हैं। आज फ्रंट पेज पर न तो कोई खबर है, न ही किसी तरह का विज्ञापन। फ्रंट पेज पर कोविड-19 से जान गंवाने वाले लोगों के नामों की पूरी लिस्ट है। बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख पहुंच गई है और अब तक 16 लाख से करीब कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने पहले पन्ने पर सिर्फ एक हेडिंग और डिस्क्रिप्शन दिया है- ‘यूएस डेथ नियर 100,000, एन इनकैलकुलैबल लॉस’ यानी अमेरिका में करीब एक लाख मौतें, बेहिसाब क्षति। डिस्क्रिप्शन के तौर पर उसी पेज पर बायें साइड में लिखा गया है-‘दे वेअर नॉट सिम्पली नेम्स इन अ लिस्ट, दे वेअर अस’ यानी इस लिस्ट में वे सिर्फ नाम नहीं थे, वे हम थे’।

यह भी पढें   कर्णाली प्रदेश के मुख्यमन्त्री शाही द्वारा सुरक्षाकर्मी वापस

एसोसिएट प्रेस के मुताबिक, ग्राफिक्स डेस्क के सहायक संपादक सिमोन लैंडन ने कहा कि मरे हुए लोगों के जीवन की विशालता और विविधता को व्यक्त करने और वे हमारे लिए क्या मायने रखते हैं, इसके प्रयास में हमने सामान्य लेखों, तस्वीरों और ग्राफिक्स की जगह उनके नामों की लिस्ट छापी है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: