Fri. Dec 1st, 2023

पर्वतारोहण गाइड तेनजेन शेर्पा (लामा) हिमस्खलन में लापता

काठमांडू 9 अक्टूबर



 

पर्वतारोही निर्मल पुर्जा के नाम का रिकॉर्ड तोड़ने वाले पर्वतारोहण गाइड तेनजेन शेर्पा (लामा) तिब्बत के शिसापांग पर्वत में हिमस्खलन में लापता हो गए हैं। निर्मल पुर्जा ने सबसे तेज गति से 8000 मीटर से ऊंचे 14 पहाड़ों पर चढ़ने का रिकॉर्ड बनाया था। पुर्जा के नाम का रिकॉर्ड इसी साल तेनजेन और नॉर्वेजियन पर्वतारोही क्रिस्टीना हारिला ने तोड़ा था।

यह भी पढें   भारतद्वारा कपिलवस्तु में उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना का निर्माण

संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, 20 असोज को लगभग 1 बजे हिमस्खलन होने के बाद अमेरिकी नागरिक ज़िना मारिया रज़ुसिड्लो और पर्वतारोहण गाइड तेनज़ेन लापता हैं।

नेपाल पर्वतारोहण संघ के सचिवालय के अनुसार, तेनजेन रिकॉर्ड तोड़ने वाले पर्वतारोहण गाइड हैं, जिन्होंने नॉर्वेजियन पर्वतारोही क्रिस्टीना हारिला के साथ मिलकर तीन महीने (92 दिन) की अवधि में दुनिया के 8,000 मीटर से ऊंचे 14 पहाड़ों पर चढ़ने में कामयाबी हासिल की और सेट किया। सबसे तेज़ पर्वतारोही का रिकॉर्ड 27 जुलाई 2023 को बना था.

यह भी पढें   प्रधानमन्त्री का दुबई भ्रमण...नेपाल एयरलाइन्स के समय में हुए बदलावके कारण ३१ यात्री छुटे

नेपाली गाइड मिंगमार शेर्पा और अमेरिकी नागरिक अन्नू गुटू की एक ही दिन हिमस्खलन में मौत हो गई थी ।

पर्यटन मंत्रालय के मुताबिक, इस घटना में कर्मा गैलगेन शेर्पा, मित्र बहादुर तमांग और कामिरिता शेरपा घायल हो गए हैं । मंत्रालय ने यह भी बताया है कि वह लापता और घायल पर्वतारोहियों और गाइडों की खोज और बचाव के लिए पहल कर रहा है

यह भी पढें   आज इन चार जगहों पर बारिश की संभावना


About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: