Sat. Mar 2nd, 2024

नेपाल की आर्थिक अवस्था सकारात्मक और बढि़या हुई है –अर्थमन्त्री महत



काठमांडू, मंसिर २७– अर्थमन्त्री प्रकाशशरण महत ने कहा है कि अगर समग्र रुप में देखे तो नेपाल की आर्थिक अवस्था सकारात्मक और बढि़या हुई है ।
बुधवार मन्त्रालय में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में मन्त्री महत ने कहा कि पूँजीगत खर्च ६ प्रतिशत से बढ़ी है, और राजस्व की ओर से भन्सार दर महशुल में १३ प्रतिशत, मूल्य अभिवृद्धि कर ७ दशमलब १९ प्रतिशत, आयकर की ओर १२ प्रतिशत वृद्धि हुई तथा समग्र में ७ दशमलब ५७ प्रतिशत राजस्व में वृद्धि होने का उल्लेख करते हुए कहा कि अर्थतन्त्र सुधारोन्मुख की ओर है ।
वैसे तो हमने जो अपेक्षा की थी उससे कम राजस्व उठने के बाद भी अर्थतन्त्र के सूचक अभी अत्यन्त ही सकारात्मक बन रहा है ।

उन्होंने कहा, ’’जब मौद्रिक नीति दर कम की जाएगी तो ब्याज दर भी घटेगी क्योंकि बैंक धीरे–धीरे इसकी घोषणा कर रहे हैं.’’ इससे लैंडिंग का विस्तार होगा इससे ल्यान्डिङ का विस्तार होगा । जिसने ऋण लिया था उन्हें भी राहत पहुँचेगी । बैंकों के औसत आधार दर १० दशमलब ४८ प्रतिशत है और हाल में यह ९ दशमलब ९४ है ।
२०८९–०८० के पहले चार महीने में बैंक तथा वित्तीय संस्था से ६८ दशमलब ५५ अरब ऋण प्रभाह होने में १ सौ ३० अरब पहुँच गया है । ‘अर्थतन्त्र में पूँजी धीरे धीरे चलायमान हो रहा है । ०८० मसान्त तक चालु खाता में ५९ अरब बचत और ९९ अरब के शोधानान्तर बचत है’ अर्थमन्त्री महत ने कहा, ‘१२ अरब ३३ करोड़ अमेरिकी डॉलर विदेशी मुद्रा सञ्चिति रहे बाह्य परिवेश में हम सहज अवस्था में है ।



About Author

यह भी पढें   आज का पंचांग आज दिनांक 28 मार्च 2024 बुधवार शुभसंवत् 2080
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: