Wed. Apr 24th, 2024

लोक कल्याणकारी विज्ञापन प्रकाशन मापदण्ड की जानकारी

नेपालगन्ज/(बाँके) पवन जायसवाल ।  नेपालगन्ज में बाँके जिला हुलाक कार्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रेस काउन्सिल नेपाल की वर्गीकरण सम्बंधित जानकारी दी गयी।  नेपाल सरकार विज्ञापन वोर्ड ने लोक कल्याणकारी विज्ञापन प्रकाशन प्रकासित करने के लिये जो निर्धारण की है उसी मापदण्ड अनुसार ही विज्ञापन प्रकाशित करना पडेगा और वह अनुसार बिज्ञापन नही प्रकासित हुई तो भुक्तानी नही दिया जाएगा एक कार्यक्रम में जानकारी दी गई है । 

जिला हुलाक कार्यालय बाँके ने पौष ९ गते को आयोजन किया बाँके जिला में लोक कल्याणकारी विज्ञापन प्रकाशन करने वाली छापा सञ्चार माध्यमों सें बातचीत करते हुए जानकारी दी गई है । 

वह कार्यक्रम में जिला हुलाक कार्यालय बाँके के प्रमुख गोविन्द प्रसाद पाण्डे ने लोक कल्याणकारी विज्ञापन प्रकाशित करनेवाली छापा सञ्चार माध्यमों ने  नियमित रुप में पत्रिका प्रकाशन करना पडेगा, प्रत्येक महीने के लिये विज्ञापन वोर्डद्वारा तोका गया विज्ञापन ताका गया पेज में ही और ताका गया आकार में ही प्रकाशित करने के लिये जानकारी दिया ।

नेपाल सरकार सूचना तथा प्रशारण विभाग ने हरेक जिला हुलाकों को  वर्गीकरण में पडे स्थानीय छापा माध्यमों को विज्ञापनको भुक्तानी देने के लिये अधिकार प्रत्यायोजन करने के बाद समय समय पर बाँके जिला हुलाक कार्यालय ने स्थानीय सञ्चार माध्यमों बातचीत और अन्तरक्रिया करते आई है ।

बातचीत की दौरान में निर्धारित समय सीमा के अन्दर ही अखबार और बिल भरपाई सम्बन्धित जिला हुलाक कार्यालय में न पहूँचाना, मापदण्ड अनुसार की पृष्ट में विज्ञापन न छापना लगायत की पत्रपत्रिकाओं से होती रही कमी कमजोरी के बारे में भी पत्रकारों को सचेत कराया था । नियम अनुसार ऐसी अवस्था में भुक्तानी देने में वाध्य नही होगी वह अवसर पर जानकारी कराया था । यद्यपि नेपाल सरकार विज्ञापन वोर्ड ने वर्गीकरण में पडी छापा माध्यमों को विज्ञापन की नमूना का जो बिज्ञापन पठाया गया  हरेक महीने की पहले साता वह नियम उल्लेख करके पत्र पठाया जाता है । 

इसी तरह कार्याक्रम में कभी कभी अखबारों को उपलब्ध कराया जानेवाला विज्ञापन रकम भी बैंक खाता में फरक फरक अंक जमा होत आ रहा है जैसी विषय पर पत्रकारों ने अपनी अपनी जिज्ञासा रक्खा था । 

स्मरणीय है, इसे पहले लुम्बिनी प्रदेश अन्तर्गत की १२ जिला की अखबारों ने रुपन्देही जिला हुलाक कार्यालय मे अखबार और बिल भेजकर भुक्तानी लेने की व्यवस्था रही थी । कोरोना काल में बाँके जिला की छापा माध्यमों ने  अखबार और बिल समय में न पहँचाने की कारण से कुछ अखबार ने छापा  विज्ञापन की भुक्तानी ही नही पाया लेकिन  ३÷४ दशक से नियमित रुप में नवीकरण हो रही प्रेस प्रतिनिधि प्रमाण– पत्र और प्रेस पास समेत नवीकरण नही कर पाये पत्रकारों ने प्रेस पास विहीन हुये है । 

इसी तरह सूचना तथा प्रशारण विभाग से पत्रकारों को देनेवाली नई प्रेस प्रतिनिधि प्रमाण– पत्र, प्रेस पास, नवीकरण लगायत की सेवा सुविधाएँ जिला हुलाक कार्यालय से ही उपलब्ध कराया जा रहा है समेत जानकारी दिया ।

वह बैठक में वर्गीकरण में पडे बाँके जिलाका १२ सञ्चार गृह के प्रकाशक, सम्पादक तथा प्रतिनिधियों की उपस्थिति रही थी । जिला हुलाक कार्यालय प्रमुख गोबिन्द प्रसाद पाण्डे ने अगले महीने की पत्रिका और बिल भरपाई लगायत की कागजात पिछले महीने की पहली हप्ता के अन्दर जिला हुलाक कार्यालय बाँके में दर्ता काराना पडेगा उस विषय पर भी जानकारी दिया था ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: