Tue. May 21st, 2024

नेपालगञ्ज में यादव सेवा समाज केन्द्र द्वारा कैलेण्डर प्रकाशित

नेपालगञ्ज/(बाँके) पवन जायसवाल । बाँके जिला के नेपालगञ्ज में यादव सेवा समाज केन्द्र केन्द्रीय समितिद्वारा प्रकाशित किया गया नयाँ वर्ष २०८१ की क्यालेण्डर एक कार्यक्रम के बीच बिमोचन किया गया है ।



यादव सेवा समाज केन्द्र केन्द्रीय समिति नेपालगञ्ज बाँके के अध्यक्ष सूर्यलाल यादव के अध्यक्षता में, लुम्बिनी प्रदेश के निर्वतमान कृषि तथा भूमि व्यवस्था मन्त्री भण्डारीलाल यादव के प्रमुख आतिथ्य में बिमोचन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ था । 

यादव सेवा समाज केन्द्र केन्द्रीय समिति नेपालगञ्ज के सचिव रमेश कुमार यादवद्वारा सञ्चालित महेन्द्र पुस्तकालय नेपालगञ्ज के सभाहाल में आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि लुम्बिनी प्रदेश के निर्वतमान कृषि तथा भूमि व्यवस्था मन्त्री भण्डारीलाल यादव, विशिष्ट अतिथि जानकी गाँवपालिका उपाध्यक्ष राम प्यारी यादव, सल्लाहकारद्वय शिक्षा विकास तथा समन्वय इकाई नेपालगञ्ज के प्रमुख राम सुरेश यादव, महेन्द्र पुस्तकालय नेपालगञ्ज व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष बलराम यादव, जानकी गाँवपालिका वार्ड नं.६ के पूर्व वडाध्यक्ष सुरेश यादव ने समाजद्वारा नयाँ वर्ष २०८१ की प्रकासित किया गया क्यालेन्डर को संयुक्त रुप में महेन्द्र पुस्तकालय के सभाहाल में बिमोचन किया गया  केन्द्रीय समिति के उपाध्यक्ष हेमराज यादव ने बताया । 

प्रमुख अतिथि निर्वतमान मन्त्री भण्डारीलाल यादव ने आज की समय में शिक्षा सभी लोगों में होना जरुरी है, शिक्षा बिना कोई भी चीज सम्भव नही है, यादव समाज के सभी अगुवों ने समाज के बालबालिकाओं को शिक्षा देना जरुरी है, समाज के हरेक व्यक्ति ने अपने अपने बालबालिकाओं को बिना भेदभाव की साथ पढायें । लडका को बोर्डिङ्ग और लडकी को सरकारी स्कूल में पढायें, बराबर शिक्षा देना देना चाहिये । समाज में दहेज और बालविवाह मुक्त होना जरुरी है, जब यादव समाज शिक्षित होगी तब हपनी ही बालबिवाह और दहेज की अन्त होगी और शिक्षित होने के बाद विभिन्न पालिका में यादव समाज के व्यक्ति लोग को राजनितिक करने में सहज होगी । उन्हों ने लुम्बिनी से समाज के लिये सहयोग करेगे व्यक्तिगत से १ महीने तलब सहयोग करने की प्रतिवद्धता व्यक्त किये थे । इसी तरह वह कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जानकी गाँवपालिका उपाध्यक्ष राम प्यारी यादव, सल्लाहकारद्वय शिक्षा विकास तथा समन्वय इकाई नेपालगञ्ज के प्रमुख राम सुरेश यादव, महेन्द्र पुस्तकालय नेपालगञ्ज व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष बलराम यादव, जानकी गाँवपालिका वार्ड नं.६ के पूर्व वडाध्यक्ष सुरेश यादव, जानकी गाँवपालिका वार्ड नं.३ के हुसेनी यादव, महेन्द्र माध्यमिक बिद्यालय रानी तलाव नेपालगञ्ज के पूर्व प्रधानाध्यापक राजेश यादव ने कहा जो आप लोग समाज की क्यालेन्डर प्रकासित किया उस में सहयोग करने की प्रतिवद्धता व्यक्त किया था ।  वह कार्यक्रम में श्री हरि सतसंग समिति नेपालगञ्ज के अध्यक्ष (यदुबंशीकृष्ण) कृष्ण यादव लगायत लोगों ने शिक्षा में जोड देते हुये शुभकामना व्यक्त किया था ।

जानकी गाँवपालिका की उपाध्यक्ष राम प्यारी यादवले यादव समाज में अभी यादव समाज बिरहा लोप होते जा रही है इस लिये यादव समाज की पहिचान देखानेवाली बिरहा गीत के लिये १ लाख ५० हजार देने के लिये प्रतिबद्धता व्यक्त की । 

वह कार्यक्रम में यादव सेवा समाज केन्द्र केन्द्रीय समिति के अध्यक्ष सूर्यलाल यादव ने अपनी बिचारों में कहा यादव समाजद्वारा विभिन्न निकाय में अन्य जिला में नेपालगञ्ज में रहें और यादव समाज से निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को सम्मान किया गया है और आने वाले दिनों में समिति ने सम्मान करेगी बताया ।

पहले के समय में शिक्षा के कमी और जनचेतना की कमी से यादव समाज के व्यक्तियों ने कम पढे थे आज की समय में शिक्षा बढ रही है । यादव समाज के डाक्टर, शिक्षक लगायत बिभिन्न निकाय में सेवारत रहे है ं। पहले की समय में राजनीतिक में महिलाएँ की संख्या एकदम कम थी पहले घर से बाहर महिलाएँ को नही निकल्ने देते थे लेकिनअजा की समय में देखा जाये तो अधिक है मुझे बडा खुशी लगती है । विभिन्न निकाय कीे ओहदा में यादव समाज के स्वजातीय बन्धुओं रहे हैं । 

वह कार्यक्रम में यादव सेवा समाज केन्द्र के केन्द्रीय समिति के उपाध्यक्ष बिमला यादव ने स्वागत मन्तव्य व्यक्त की थी । यसरी समितिका सदस्यहरुमा लवकुश यादव, मनोज यादव, श्यामा यादव, देवानन्द यादव, गोबन्द यादव, रामसमुझ यादव, बीरेन्द्र यादव, जानकी गाउँपालिका वार्ड नं.४ कमला यादव, नरैनापुर गाउँपालिका पशु शाखा प्रमुख जगतराम यादव, अन्य में सञ्चारकर्मी पवन जायसवाल, सोम गुरुङ्ग, कमल गुरुङ्ग और समिति के पदाधिकारियों की सहभागिता रही थी ।  



About Author

यह भी पढें   काल मोचन हनुमान मंदिर के उतराधिकारी नियुक्त
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: