Sat. May 18th, 2024



काठमांडू, वैशाख २८ –
आज से बजट अधिवेशन आज से शुरु हो रही है । आज दोपहर २ बजे संघीय संसद् के दोनों सदन के अधिवेशन का आह्वान किया गया है ।
वैशाख २० गते को हुई मन्त्रिपरिषद् की बैठक ने संसद् अधिवेशन आह्वान के लिए राष्ट्रपति के समक्ष सिफारिस करने की निर्णय की गई थी । वैशाख २१ गते राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने शुक्रबार से अधिवेशन शुरु करने का आह्वान किया था ।
शीतकालीन अधिवेशन खत्म होने के तीन हफ्ते बाद बजट सत्र शुरू होने वाला है । शीतकालीनअधिवेशन वैशाख २ गते को खत्म हुआ था ।
बैठक की शुरुआत में ही सभामुख द्वारा राष्ट्रपति से जो अधिवेशन आह्वान सम्बन्धी पत्र प्राप्त किया है उसे पढ़कर सुनाया जाएगा । इसके बाद सभामुख राष्ट्रपति के कार्यालय से प्राप्त विधेयक प्रमाणीकरण सम्बन्धी पत्र को पढ़कर सुनाएंगे ।
आज की बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य तथा सूचना प्रविधि समिति के सभापति अम्मरबहादुर थापा द्वारा सुरक्षण मुद्रण सम्बन्धी विधेयक सम्बन्धी समिति के प्रतिवेदन, २०८० पेश करने की कार्यसूची है ।
इससे पहले संसद् की बैठक को लेकर गुरुवार को सभामुख देवराज घिमिरे ने संसदीय दल के प्रमुख सचेतक और सचेतकों से चर्चा की थी । क्योंकि कांग्रेस द्वारा संसद् की बैठक को अवरुद्ध किया गया था । इस विषय को लेकर चर्चा हुई थी । लेकिन यह बैठक बिना किसी निष्कर्ष के ही समाप्त हुई थी ।
नेकपा (एमाले)के प्रमुख सचेतक महेशकुमार बर्तौला ने कहा है कि आज की प्रतिनिधि सभा की बैठक में शीर्ष नेताओं द्वारा सम्बोधन किया जाएगा ।

राष्ट्रीय स्वतन्त्र पार्टी के प्रमुख सचेतक सन्तोष परियार ने ने कहा है कि आज की प्रतिनिधिसभा की बैठक में उपप्रधान एवं गृहमन्त्री रवि लामिछाने संसद् में सम्बोधन करेंगे ।
कांग्रेसने आज सुबह साढेÞ ८ बजे संसदीय दल की बैठक बुलाई है । बैठक में संसद् में कैसे प्रस्तुत हों इस विषय पर निर्णय लिया जाएगा ।



About Author

यह भी पढें   पूर्व सांसद् रेग्मी नहीं रहे
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: