Sun. Oct 6th, 2019

विश्व कप 2019 : इंगलैण्ड के हाथाें 1992 के बाद पहली बार भारत पराजित

बर्मिंघम।
ओपनर जॉनी बेयरस्टो (111) के तूफानी शतक और बेन स्टोक्स (79) तथा जैसन रॉय (66) के आतिशी अर्धशतकों से इंग्लैंड ने भारत का आईसीसी विश्व कप में विजय रथ रविवार को 31 रन की जीत के साथ रोक कर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा। 1992 के बाद यह पहला मौका है जब भारत इंग्लैंड से हारा है।
इंग्लैंड ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 337 रन का विशाल स्कोर बनाया और भारत को 50 ओवर में पांच विकेट पर 306 रन पर रोककर टूर्नामेंट में 8 मैचों में अपनी पांचवीं जीत हासिल की। इंग्लैंड के अब 10 अंक हो गए हैं लेकिन सेमीफाइनल के लिए उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच जीतना होगा।
भारतीय टीम को टूर्नामेंट में 7 मैचों में अपनी पहली हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद भारत के 11 अंक हैं लेकिन सेमीफाइनल के लिए उसे अपने आखिरी दो मैचों में से एक मैच जीतना होगा। भारत की पारी में रोहित शर्मा (102) ने शानदार शतक और कप्तान विराट कोहली (66) ने अर्धशतक बनाया लेकिन विशाल लक्ष्य के दबाव में भारत पिछड़ता चला गया और उसे हार का सामना करना पड़ा।
लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने ख़राब और धीमी शुरुआत की। ओपनर लोकेश राहुल नौ गेंदों में खाता खोले बिना आउट हुए। राहुल ने क्रिस वोक्स को रिटर्न कैच थमाया। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद ओपनर रोहित और कप्तान विराट कोहली ने संभलकर खेलना शुरू किया और 10 ओवर तक भारत का स्कोर मात्र 28 रन था लेकिन इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने रन गति को बढ़ाना शुरू कर दिया।
रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 138 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। विराट ने इस विश्व कप में लगातार पांचवां अर्धशतक बनाया और स्टीवन स्मिथ के एक विश्व कप में लगातार 5 अर्धशतक बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी की। ऐसा लग रहा था कि विराट इस बार शतक पूरा करेंगे लेकिन वह लियाम प्लंकेट की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी को कैच थमा बैठे। विराट का विकेट 146 के स्कोर पर गिरा।
रोहित ने इस विश्व कप में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए टूर्नामेंट का अपना तीसरा शतक पूरा किया और 2003 में सौरव गांगुली के एक टूर्नामेंट में तीन शतक बनाने के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी की। वह एक विश्व कप में 3 शतक बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *