Fri. Nov 22nd, 2019

किचन की मेथी सेहत के लिए वरदान

 

 

मेथी एक जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग वैकल्पिक चिकित्सा में किया जाता है। यह भारतीय व्यंजनों में एक आम घटक है और अक्सर इसे पूरक के रूप में लिया जाता है। मेथी दाने का प्रयोग भारतीय घरों में मसाले के तौर पर किया जाता है। मेथी में कैंसर रोधी तत्व पाए जाते हैं। डायबिटीज में ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए मेथी का सेवन करने की सलाह अक्‍सर दी जाती है। इसका उपयोग हाई ब्लड प्रेशर और पेट संबंधी समस्याओंं में भी किया जाता है।

मेथी बीजों में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ-अलब्यूमिन होने से ये कॉड लिवर ऑयल जैसे पोषक और बल प्रदान करने वाले होते हैं। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। मेथी का प्रयोग स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। आइए आर्टिकल के माध्‍यम से औषधीय गुणों से भरपूर इस मेथी के बारे में जानते हैं।

साइटिका व कमर का दर्द
आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार मेथी के बीज आर्थराइटिस और साइटिका के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 ग्राम मेथी दाना पाउडर और सोंठ पाउडर को थोड़े से गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेने से लाभ होता है।

डायबिटीज
इस रोग से दूर रहने के लिए प्रतिदिन 1 टी स्पून मेथी दाना पाउडर पानी के साथ फांकें। इसके अलावा एक टी स्पून मेथी दाना को एक कप पानी में भिगो कर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इसका पानी पिएं। इससे सीरम लिपिड लेवल कम होता और वजन भी संतुलित रहता है।

इसे भी पढ़ें: जोड़ों का दर्द के लिए आसान घरेलू उपचार है जायफल, जानें इसके 4 अन्‍य जबरदस्‍त फायदे

उच्च रक्तचाप
उच्‍च रक्‍तचाप में भी मेथी खाना बहुत फायदेमंद होता है। 5-5 ग्राम मेथी और सोया के दाने पीसकर सुबह-शाम पीने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। मेथी बहुत ही कारगर औषधि है। इसके साथ ही यह पाचन शक्ति और भूख बढ़ाने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: कब्ज को दूर करने में रामबाण हैं ये 6 घरेलू नुस्खे, हमेशा रहेगा पेट साफ

बदहजमी/अपच
घरेलू उपचार में मेथी दाना बहुत उपयोगी होता है। बदहजमी/अपच होने पर आधा चम्मच मेथी दाना को पानी के साथ निगलने से समस्या दूर होती है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *