Wed. Aug 12th, 2020

राष्ट्र निर्माता शाह का जन्मदिवस देशभर मनाया गया

  • 29
    Shares

१२ जनवरी, काठमांडू । नेपाल एकीकरण का नायक पृथ्वीनरायण शाह के याद में रविवार को देशभर २९८ वें पृथ्वी जयन्ती मनाया जा रहा । वि.सं. १९७९ पुस २७ गते गोरखाली राजा नरभूपाल शाह और रानी कौशल्यावती के बडा बेटा के रुप मे शाह का जन्म हुआ था । शाह बाल्यकाल से ही बडे ही वीर तथा साहसी था । उन्होंने अपने कार्यकाल में छोटे छोटे राज्यों का एकीकरण कर आधुनिक नेपाल का निर्माण किया था ।
भौगोलिक रुप में विभाजित बाइसे–चौबीसे राज्यों का एकीकरण करने वाले शाह को राष्ट्र निर्माता भी कहा जाता है । राष्ट्र निर्माता शाह के २९८ वें जन्मजयन्ती के अवसर मे रविवार देशभर विभन्नि कार्यक्रम कर पृथ्वी जयन्ती तथा राष्टी«य एकता दिवस मनाया जा रहा है ।
राजधानी काठमांडू में विभिन्न कार्यक्रम कर एकता दिवस एवं पृथ्वी जयन्ती मनाया गया है । पृथ्वी जयन्ती के अवसर पर विगत मे सरका द्वारा सार्वजनिक छुट्टी देने के बाबजुद भी फिलहाल उस छुट्टी की कटौती की गई है । परन्तु नागरिक स्तर से प्रत्येक वर्ष पुस २७ गते पृथ्वी जयन्ती मनाया जा रहा है । उसी प्रकार नेपाली सेना द्वारा शाह के याद में गोरखा से पदयात्रा प्रारम्भ कर सिंहदरबार के आगे समापन किया जाता है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: