Fri. Mar 29th, 2024

अमेरिका में उच्चतम न्यायालय में  फोन के जरिए सुनवाई शुरु



कोरोना महामारी की वजह से अमेरिका का उच्चतम न्यायालय  फोन के जरिए सुनवाई करेगा। यही नहीं अदालत में रखी जाने वाली दलीलों का ऑडियो पूरी दुनिया के लोग सीधे प्रसारण के जरिए सुन सकेंगे। इस समय सामान्य सुनवाई असुरक्षित कोरोना संक्रमण के चलते अमेरिका के उच्चतम न्यायालय में सामान्य सुनवाई को असुरक्षित माना जा रहा था।

यह खतरा इसलिए भी अधिक था, क्योंकि अमेरिकी उच्चतम न्यायालय के छह न्यायाधीशों की उम्र 65 साल से अधिक है। टेलीफोन के जरिए सोमवार को होने वाली प्रायोगिक सुनवाई अदालत को नियमित रूप से दलीलों की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए प्रेरित कर सकती है। हालांकि, अदालत अतीत में कार्यवाही के प्रसारण का विरोध करती आई है।

निर्धारित प्रक्रिया के तहत सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह दस बजे अदालत की कार्यवाही शुरू हुई और मार्शल पामेला टॉकिन अदालत को आदेश के लिए कॉल किया। मुख्य न्यायाधीश जॉन राबर्ट्स दिन के मामले की घोषणा की। पक्षों की दलीलें करीब एक घंटे चली जैसा कि सामान्य तौर पर अदालत कक्ष में होता है। अदालत ने इस प्रायोगिक सुनवाई के लिए वेबसाइट बुकिंग डॉट कॉम के ट्रेडमार्क से जुड़े मामले को चुना है।

वकीलों को दो-दो मिनट का समय मिलेगा
निर्धारित प्रक्रिया के तहत दोनों पक्षों के वकीलों को शुरुआत में अपनी बात रखने के लिए दो-दो मिनट का समय मिलेगा, जिसके बाद न्यायाधीश रॉबर्ट्स सवाल करेंगे। पीठ में शामिल अन्य न्यायाधीश वरिष्ठता क्रम में सवाल करेंगे। हालांकि, सबसे लंबे समय से कार्यरत न्यायाधीश क्लारेंस थॉमस कम ही सवाल करते हैं, जबकि 2018 में नियुक्त न्यायमूर्ति कवानॉग को सबसे अंतिम में पक्षकारों से सवाल करने का मौका मिलेगा।



About Author

यह भी पढें   एमाले सुर्खेत के अध्यक्ष में कुलमणि देवकोटा हुए निर्वाचित
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: