Wed. Jun 19th, 2024

कोरोना के मारे अब अन्धविश्वास के सहारे, सिरहामे संसारी देवीकी पुजा



मनोज बनैता,सिराहा । कोरोना महामारी से जुझरहे समाज पर अन्धविश्वास भारी होते दिखरहा है । कोभिड भाईरस के कारण एक ओर मौतका सिलसिला जारी है और दुसरे ओर यहाँके लोगों उपर अन्धविश्वास भारी है । कोरोना से बच्नेके लिए लोग होम हवन, पुजापाठ मे ज्यादा सरिक होरहे है । कहिँपर भगवती पुजन तो कहिँ डिहवार पुजन किया जारहा है ।

सिरहाके धनगढीमाइ न . पा. -१४ हाथिढुङ्गा बस्तीमे कोरोना के कहर से बच्नेके लिए संसारी देवी पुजन होरहा है । गाँवके छोटे नदि किनारमे स्थानीयवासीद्वारा ‘कोरोना भगाओ’ पुजा होरहा है । स्थानीय बुद्धिजीवी कुलबहादुर कार्की ने दिए जानकारी के मुताबिक ‘स्थानिय तान्त्रिकद्वारा पुजा में दो पाठी, एक मुर्गी, दो कबुतर लगायत पान फूल नैवेद्य चढाया जारहा है ।’

पुजा करने से हाथी ढुङ्गा वासी महामारीके प्रकोपसे बचसकता है। यह स्थानिय उदयबहादुर कार्कीका मानना है । उधर एक समाजसेवी अर्जुन बुढाथोकीका कहना है कि सिर्फ संसारी देवी हि कोरोना से बचा सकती है ईसिलिए हम उचाईवाले जगहपर जाकर पुजा करते है । बलि प्रदान किएगए मांस गाँववासियों मे प्रसादके रुपमे बाँटा जाता है ।

ईसतरह अन्धविश्वासके दामन थामकर सिरहाके अन्य जगहोंपर भी कोरोना कि पुजा होरही है । स्थानीय सरकार और प्रहरी प्रशासन कि लापरबाही के कारण ईसतरह कि गतिविधि ज्यादा देख्नेको मिलरहि है ।



यह भी पढें   देशभर के विभिन्न भागों में वर्षा, मोरङ और झापा में भारी वर्षा के कारण नदी किनार में रहने वालों को सतर्क रहने का आग्रह

About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: