Sat. Apr 13th, 2024

आज का पंचांग:-आज दिनांक 6 सितंबर 2022 मंगलवार शुभसंवत् 2079

*नक्षत्रयोगशशिसूर्यनित्यम्,*
*तिथिवारलग्नं दिवसं नमामि।*
*आचार्यराधाकांतकृतं वै*
*करोतुपंचांगमिदं सुप्रभातम्।।*
?????
*श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।*
*ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।*
?????
*ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रु सहांरणाय सर्वरोग विनाशनाय सर्व जन वशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।।*
*ॐ नमो भगवते आन्जनेयाये महा बलाये स्वाहा।।*
?????
*नाना पुष्प समाकीर्णम् नाना सौरभसंयुतं।*
*पुष्पांञ्जलिम् च विश्वेशि गृहण भक्त वत्सले।।*
????



*आज का पंचांग:-*
*आज दिनांक:- 6 सितंबर 2022 मंगलवार*
शुभसंवत् :- 2079
शाके:-1944 उत्तरायण उत्तर गोल:
ऋतु:- *वर्षा*
माह:- भाद्रपद
पक्ष:- शुक्ल
तिथि:- *एकादशी रात्रि 12:24 तक उपरांत द्वादशी*,
नक्षत्र :- पूर्वाषाढ़ सायं 4:32 तक उपरांत उत्तराषाढ़,
योग:- प्रातः 7:35 तक उपरांत सौभाग्य,
कारण:- वणिज,
सूर्योदय :-प्रातः 05:47
सूर्यास्त : संध्या 06:13,
सूर्य :- *पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्रे सिंह राशौ च रवि*
चंद्रमा :- *रात्रौ 10:07 यावत धनु राशौ, उपरांत मकर राशौ च चन्द्रः*
*आज का राहूकाल*
दोपहर:-03:00 बजे से -04:30 बजे तक
*अभिजीत मुहूर्त:-*
पूर्वाह्न 11:32 से मध्याह्न 12:34 तक।
का कोई भी नया और शुभ कार्य जिस कार्य से चिरकाल तक लाभ लेना हो ऐसे प्रत्येक कार्य को अभिजीत मुहूर्त में प्रारंभ करना चाहिए यह अभिजीत मुहूर्त सभी कार्यों के लिए शुभ होता है। वहीं राहुकाल में कोई भी शुभकार्य प्रारंभ नही करना चाहिए।
*दिशाशूलः-*
आज के दिन उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए यदि यात्रा करना ज्यादा आवश्यक हो तो गुड़ खाएं एवं मिट्टी का चंदन लगा कर प्रस्थान करें।
*आज का पर्व:-*
*आज पद्मा एकादशी व्रत में श्री लक्ष्मी नारायण की पूजन, विष्णुसहस्त्र नाम का पाठ, श्री विष्णु लक्ष्मी के प्रसन्नता के लिए दोनों का विशेष पूजन कर घी का दीपक जलाकर ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप एवं देवी सूक्त, श्री सूक्त एवं कनकधारा का पाठ करना ऋण मुक्ति एवं धन लक्ष्मी प्राप्ति के लिए लाभकारी रहेगा।*
*साथ ही आज मंगलवार का विशेष व्रत एवं श्री हनुमान जी का पाठ पूजन सबके लिए कल्याण प्रद होगा।*

*?दैनिक राशिफल?*
*देशे ग्रामे गृहे युद्धे सेवायां व्यवहारके।*
*नामराशेः प्रधानत्वं जन्मराशिं न चिन्तयेत्।।*
*विवाहे सर्वमाङ्गल्ये यात्रायां ग्रहगोचरे।*
*जन्मराशेः प्रधानत्वं नामराशिं न चिन्तयेत।।*

*?आज का दैनिक राशि फल?*
?मेष:-
आज आपका दिन सकारात्मकता से भरा रहेगा। ये सकारात्मकता आपके काम में भी साफ़-साफ दिखाई देगी। आराकाशा के अनुसार स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित व्यायाम करें। करियर में तरक्की की संभावनाएं बनेंगी, मेहनत करते रहें। आज आपको हर काम में सफलता मिलेगी। कारोबारियों के लिए दिन अच्छा रहेगा, कोई नया काम भी शुरू कर सकते हैं। छात्रों को करियर के नए अवसर मिलेंगे। पढ़ाई के प्रति एकाग्र रहेंगे। छोटी कन्याओं को वस्त्र दान करें, आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।
कार्य सफलता और यश एवं कीर्ति प्राप्त करने के लिए आज का दिन शुभ है। सोचे हुए काम शुरू कर दें, आपके काम जल्दी ही पूरे हो जाएंगे। पारिवारिक सोहार्द बना रहेगा। किसी रिश्तेदार की मदद से कार्य पूर्ण होंगे। व्यापार में परिवर्तन के योग हैं। ससुराल पक्ष से सुखद समाचार प्राप्त होंगे। रोजमर्रा के काम पूरे होने में कोई रुकावट नहीं आएगी। वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। मित्रों से सुख मिलेगा।

?वृष:-
आज हर कदम सोंच-समझकर रखने की आवश्यकता है। आराकाशा के अनुसार परिवार की बातों को सबसे सांझा न करें। रोजी व रोजगार में किया गया निवेश लाभप्रद रहेगा। कुछ लोगों के जीवन में नये अवसर आएंगे जिन्हे नजरअंदाज न करें अन्यथा बाद में आत्मग्लानि होगी। आपको अपने साथी के साथ बैठकर अपने संबंधों के विभिन्न आयामों के बारे में बात करने की आवश्यकता है। जिसके साथ आप असहज महसूस कर रहे हैं। नौकरी पेशावालों की पदोन्नति की संभावनाएं हैं। आज इस कार्य के लिए आदर्श रूप से अनुकूल है। क्योंकि आपका साथी आपके विचारों के प्रति ग्रहणशील होगा और आपके बारे में उनसे बात करने को तैयार होगा।
आज आप अपनी सभी परेशानियों को एक तरफ रख दें। हालात को काबू में रखने के लिए अपने भाई की मदद लें। आज अपने रुके हुये कार्य भाई-बहनों के सहयोग से पुरा करने में सफल ग ड़ा फैसला लेंगे, बेरोजगार लोगो को रोजगार मिल सकता है।

?मिथुन:-
व्यावसायिक सदंर्भ में अपने आप को साबित करने के लिए आज आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। आराकाशा के अनुसार वरिष्ठों को खुश करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इस अवधि के दौरान आपको कड़ी मेहनत और विनम्र स्वाभाव ही सफलता की कुंजी है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई आपका विरोध न कर पाए अन्यथा कठिन निर्णय आपकी प्रगति को अवरुद्ध कर सकतें हैं। कयासों के लिए समय ठीक नहीं है। जीवनसाथी के गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के चलते पारिवारिक जीवन अशांतिपूर्ण हो सकता है। भाई-बहनों के साथ तर्क आपको काफी उदास कर सकता है और आप असहाय महसूस कर सकते हैं। ठंड या कुछ अन्य अवरोधक बीमारियों के खिलाफ आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता है।
कारोबार में अचानक से लाभ होने की संभावना है, आपका प्यार शादी में तब्दील सकता है। आज आपको कहीं से व्यापार में घाटे की सूचना मिल सकती है, इसलिए थोड़ा सावधानी बरतें। व्यवसाय में सफल रहेंगे। गृह कार्यों में व्यस्त रहेंगे। जॉब में सफलता की प्राप्ति होगी। नौकरी पेशा लोगों को भी अपने काम पर पूरा ध्यान देना होगा। इस समय आपको अपने जीवन में कई बड़े परिवर्तन देखने को मिलेंगे।

?कर्क:-
आज का दिन भाग-दौड़ से भरा रहेगा। आराकाशा के अनुसार आप सारे कामों को आसानी से पूरा कर लेंगे। किसी अनजान से अनबन हो सकती है, जितना हो सके तनाव पूर्ण बातों का अनदेखा करें। पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ेंगी, आप थोड़ा तनाव महसूस करेंगे। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, और ट्रैफिक नियमों का पालन करें। शारीरिक रूप से अस्वस्थ्य महसूस कर सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिये ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करें। सफेद तिल का दान करें व बहते जल में प्रवाहित करें।
आज आप ध्यान से वाहन चलाएं, खास तौर पर तेज मोड़ों और चौराहों पर। आज आप न कोई फैसला लें और न ही कोई निष्कर्ष निकालें। स्वभाव में तेजी या थोड़ी उलझन रहेगी। दिन आपके लिए थोड़ी सावधानी भरा रहेगा। नई पार्टनरशिप सफल हो सकती है। व्यवसाय में कोई तनाव हो सकता है। छात्रों को सफलता प्राप्त होगी। आज सोच-समझकर बोलें। आपका भाग्य पुष्प की तरह खिल उठने वाला है। व्यापार, बिजनेस में तरक्की होगी।

?सिंह:-
आज ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं। आराकाशा के अनुसार जीवनसाथी की ओर से जानबूझ कर भावनात्मक चोट मिल सकती है, जिसके चलते आप उदास हो सकते हैं। अतः अपनी भावनाओं को वश में रखें, सब ठीक हो जाएगा। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। बातचीत में संयमित रहें। आज आप बहुत भावनाशील रहेंगे, किसी के बोलने से आपकी भावनाओं को ठेस लग सकती है। बड़ों के स्वास्थ्य की चिंता सताएगी स्थायी संपत्ति के मामले में कोई निर्णय लेना ठीक नहीं है। मानसिक व्यग्रता और शारीरिक अस्वस्थता नियंत्रित रखें। आपका स्वाभिमान भंग हो सकता है।
माता-पिता के स्वास्थ्य में सुधार एक सकारात्मक संकेत होगा। आज आपके लिए बड़े-बुजुर्गों का मार्गदर्शन लाभकारी होगा। अपने प्रोफेशन से आप नाखुश हैं, समय के साथ स्थिति आप के अनुकूल बनेगी। कर्ज लेने की स्थिति निर्मित हो सकती है। जीवनसाथी के प्रति आपका विश्वास बढ़ेगा। जिससे दाम्पत्य जीवन सुखद बना रहेगा। निवेश से जुड़े अहम फ़ैसले किसी और दिन के लिए छोड़ देने चाहिए।

?कन्या:-
अत्यधिक फिजूलखर्ची वित्तीय कठिनाइयों को दावत दे सकती है। आराकाशा के अनुसार जिससे आप चिड़चिड़े महसूस करेंगे और आपका आत्मविश्वास स्तर गिर सकता है। आपके गुप्त शत्रु आपके विरुद्ध काम कर सकते हैं और आपकी चिंताओं का कारण बन सकते हैं। नया उद्यम शुरू करने या किसी भी सौदे को अंतिम रूप देने के लिए आज अच्छा समय नहीं है। आपके बच्चों का स्वास्थ्य आपकी चिंता का कारण हो सकता है। पारिवारिक सदस्यों की अपेक्षाएं आपसे बढ़ सकती है।
आज आपके मन से सारी चिंताएं दूर हो जाएंगी तथा आपके मन में सकारात्मक विचार आएंगे। खर्च और कर्ज आज आपकी चिंता का कारण बन सकता है इसलिए सोच-समझकर कार्य करें। आज व्यवसाय में नए प्रोजेक्ट को नई दिशा देंगे। जीवनसाथी का व्यवहार मनोबल बढ़ाएगा। अनावश्यक खर्च से बचें। कार्यों में बाधाएं आ सकती हैं। स्थान परिवर्तन का योग है। आपके माता-पिता आपसे प्रसन्न रहेंगे।

⚖️तुला:-
आज का दिन बढ़िया रहेगा। आराकाशा के अनुसार कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा है। परिवार के साथ दिन अच्छा बीतेगा, साथ में लॉंग ड्राइव पर जा सकते हैं। इस राशि की महिलायें आज सफर के दौरान अपने सामान की सुरक्षा स्वयं करें। बिजनेस में कोई बड़ी डील हाथ लग सकती है। स्वास्थ्य पहले से काफी बेहतर रहेगा। पार्टनर को कुछ अच्छा-सा गिफ्ट दें।
विद्यार्थियों के लिए यह दिन बहुत खास रहने वाला है। दांपत्य जीवन में प्रेम और रोमांस बढ़ेगा। मांगलिक कार्यों में खर्च होगा। विरोधी सक्रिय होंगे। कारोबार में विस्तार होगा। निर्णय लेने में असमंजस की स्थिति रहेगी। धार्मिक कार्यो में रूचि बढ़ेगी। रिश्तों में दरार आ सकती है। प्रेम जीवन जीने वालों को भी अच्छे नतीजे मिलेंगे। आने वाला समय आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाले है।

?वृश्चिक:-
आज दूसरों की मदद करने के लिए आप हर संभव कोशिश करेंगे। आराकाशा के अनुसार ऐसे लोगों से संपर्क करने की कोशिश जरूर करें, जो आप के लिए महत्वपूर्ण हैं। आज आप अपने घर में सुख-शांति की अपेक्षा कर सकते हैं। मेहमानों की आज आपके घर पर खूब खातिरदारी होगी और आप उनके साथ का खूब आनंद लेंगे। ऐसी सामाजिक गतिविधियों में भाग लेते रहें आप को बहुत खुशी मिलेगी। आज कुछ ऐसी घटनाएँ आपकी परेशानी का कारण बन सकती हैं, जिन्हें टालना मुमकिन न हो। लेकिन आप खुद को शांत बनाए रखें और हालात से निपटने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया न करें। अटके हुए मामले और घने होंगे व खर्चे आपने दिमाग पर न छाने दें।
तबीयत में काफी ज्यादा सुधार आने वाला है। कार्य में तेजी से बढ़ोतरी होने वाली है। आपका पराक्रम बढ़ सकता है। सौदेबाजी में बहुत अच्छी सफलता भी मिलने के योग हैं। व्यवसाय में संघर्ष रहेगा। आज आपकी सृजनात्मकता आपको अन्य साथियों से आगे ले जायेगी। आपका दिन परिवार, निजी जीवन और पैसों के मामले में ही बीत सकता है। रहन-सहन कष्टदायी हो सकता है। कुछ नया करने का मन करेगा।

?धनु:-
आज आपकी लोकप्रियता में वृद्धि संभव है। आराकाशा के अनुसार कार्य के दौरान व्यावसायिक सदंर्भ में कुछ छोटी दूरी की यात्राएं हो सकती हैं। आपकी कार्य क्षमता का प्रयोग आपको हर पल में सफल बनाएगा। शिक्षा के क्षेत्र में रहने वाले जातक सफलता पाएंगे। प्रेम-संबंधों के लिए समय सावधानी पूर्ण है। आपको अपने जीवनसाथी का ख्याल रखने की जरुरत है। भाई-बहनों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं। घर में किसी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।
नौकरी में अधिकारियों का सहयोग एवं कार्य करने के लिए उत्साह बना रहेगा। व्यवसाय के क्षेत्र में आपको लाभ मिलेगा। खर्च की अधिकता रहेगी। आपको अनुशासन की आवश्यकता होगी और अपना काम पूरा करने के लिए और साथ ही इच्छाशक्ति की एक स्वस्थ खुराक की आवश्यकता होगी। परिजनों और मित्रों के साथ हंसी-खुशी से पल बिताने का अवसर मिलेगा। मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी।

?मकर:-
आज का दिन उतार-चढाव से भरा रहेगा। आराकाशा के अनुसार आज आपको आर्थिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। किसी मित्र की सहायता से कार्य बन सकती है परिवार से अपनी सारी परेशानियां दिल खोलकर शेयर करें, समाधान जरूर निकलेगा। किसी के पीठ पीछे बातें ना करें। अविवाहितों के आज सुयोग्य बात आ सकती है। सुबह उठकर मेडिटेशन करें, मानसिक शांति मिलेगी।
शिक्षा तथा प्रतियोगिता की दिशा में चल रहा प्रयास सार्थक रहेगा। आज का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। आपकी इनकम में बढ़ोतरी होने से मन हर्षित होगा। घरेलू कार्यों में बच्चें आपका सहयोग करेंगे। परिवार का माहौल काफी खुशनुमा रहेगा, जिससे आपको अपने कामों को करने का पर्याप्त वक्त मिलेगा। ऑफिस में सीनियर्स आपसे खुश रहेंगे। इस राशि के छात्रों का आज पढ़ाई में मन लगेगा।

?कुंभ:-
आज आपक सकारात्मक सोच लाएं। आराकाशा के अनुसार रिश्तेदारों से सहयोग मिलेगा और दिमागी बोझ से छुटकारा मिलेगा। आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। आज आपको अपने प्रिय की याद सताएगी। आपका नकारात्मक रवैया आपके लिए मुश्किल हालात खड़े कर सकता है। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी लेकिन आर्थिक तौर पर फायदेमंद साबित होगी। भौतिक आकांक्षाओं की पूर्ति के आसार हैं। ऐसा कोई कार्य न करें, जिससे अपयश मिले, नकारात्मक चिंताएं उत्साह में कमी लाएंगी। भागदौड़ भरी दिनचर्या और खान-पान में अनियमितता के चलते असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
आज आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। बच्चों के प्रति आप को ध्यान देने की जरूरत है। घरेलू महिलाओं के लिए आज का दिन बेहतरीन रहने वाला है। आज के दिन आप कई बड़ी गलतफहमियां दूर कर सकेंगे और नए वादे किए जाएंगे। पत्नी या भाई बहनों से चल रहा मनमुटाव खत्म हो जाएगा और आप लोगो मे आपसी प्रेम बढ़ेगा। संतान की ओर से सुखद समाचार मिलेंगे। बच्चों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा।

?मीन:-
आज आप कठिनाइयों को दूर करने और प्रगति की ओर बढ़ने में सक्षम होंगे।आराकाशा के अनुसार आपकी मेहनत का अप्रत्याशित रूप से खूबसूरती से भुगतान किया जाएगा। व्यावसायिक रूप से आपके पास अपनी आर्थिक पक्ष में वृद्धि लाने के लिए अच्छे अवसर होंगे। वित्तीय लाभ प्राप्त हो सकते हैं और नई साझेदारी भी होने की संभावना है। बढ़े हुए व्यय के कारण साझेदारी में कुछ समस्याएं पनप सकती है। आज आप थोड़े लापरवाह मूड में हो सकते हैं।
आज सरकारी कामकाज पूरे होंगे और मनोरंजन में आज का दिन व्यतीत करेंगे।
आज परिवार के सदस्यों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। धन प्राप्ति के विशेष योग बन रहे हैं।
धन की आवक बनी रहेगी, वहीं खर्च भी बढ़ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में विशेष प्रयास करने पड़ेंगे।
वाणी पर संयम बनाए रखें ताकि शुभ फल प्राप्त होता रहे। शत्रु पक्ष निर्बल रहेगा।
जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। दैनिक जीवन नौकरी से जुड़े कार्य पूर्ण हो सकते है।
*“हे तिथि स्वामी, दिन स्वामी, योग स्वामी, नक्षत्र स्वामी आप पंचांग का पाठन करने वालों पर आराकाशा की विशेष प्रार्थना से अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखना।”*

*आप सबके सभी मनोकामना पूर्णता और सर्व साफल्यता लिए महादेव से आराकाशा की विशेष प्रार्थना, और आपके सुखी जीवन की हार्दिक शुभकामना…*
?आपका दिन मंगलमय हो?
*आलेख:-*
*“हे तिथि स्वामी, दिन स्वामी, योग स्वामी, नक्षत्र स्वामी आप पंचांग का पाठन करने वालों पर आराकाशा की विशेष प्रार्थना से अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखना।”*

*आप सबके सभी मनोकामना पूर्णता और सर्व साफल्यता लिए महादेव से आराकाशा की विशेष प्रार्थना, और आपके सुखी जीवन की हार्दिक शुभकामना…*
?????
*हरि ॐ गुरुदेव..!*
*✒✍? ✒✍?*

ज्योतिषाचार्य आचार्य राधाकान्त शास्त्री*
*?शुभम बिहार यज्ञ ज्योतिष आश्रम?*
*व्हाट्सअप से संपर्क नं. – 9431093636*
*9934428775*,

(अहर्निशं सेवा महे)
*आवश्यक मे कॉल से वार्तालाप समय:- सायं 4 से रात्रि 11 बजे तक।*
*!!भवेत् तावत् शुभ मंगलम्!!*



About Author

यह भी पढें   बर्फबारी की संभावना, देश के पहाड़ी हिस्सों में मौसम ज्यादातर साफ
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may missed

%d bloggers like this: