Sat. Mar 2nd, 2024

पशुपतिनाथ मंदिर के आसपास एक हफ्ते के लिए मांस-शराब पर लगा बैन

काठमान्डू 8 दिसम्बर




काठमांडू के पूर्वी बाहरी इलाके में पवित्र बागमती नदी के तट पर स्थित पशुपतिनाथ नेपाल में सबसे प्रतिष्ठित हिंदू मंदिर है. यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल होने के अलावा दुनिया भर से सैकड़ों और हजारों हिंदू तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है.
पशुपतिनाथ नेपाल में सबसे प्रतिष्ठित हिंदू मंदिर है . हिंदू त्योहार बाला चतुर्दशी के कारण काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर क्षेत्र के आसपास गुरुवार से एक हफ्ते के लिए मांस, शराब और अन्य नशीले पदार्थों की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. दरअसल, काठमांडू के पूर्वी बाहरी इलाके में पवित्र बागमती नदी के तट पर स्थित पशुपतिनाथ नेपाल में सबसे प्रतिष्ठित हिंदू मंदिर है. यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल होने के अलावा दुनिया भर से सैकड़ों और हजारों हिंदू तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है. काठमांडू में जिला प्रशासन कार्यालय (डीएओ) ने कहा कि निषेधाज्ञा 7 दिसंबर से 13 दिसंबर तक बाला चतुर्दशी के चलते प्रभावी रहेगी.

अपनों की याद में मनाया जाता है ये त्योहार

बता दें कि यह त्योहार, जो चंद्र कैलेंडर के अनुसार इस बार शनिवार को पड़ता है, उन हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है जिन्होंने वर्ष के दौरान अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है. त्योहार के दौरान, मृत रिश्तेदारों की याद में पशुपतिनाथ मंदिर के पास श्लेशमंतक वन में फलों के साथ सात प्रकार के अनाज छिड़के जाते हैं.

इन इलाकों में लगा बैन

डीएओ द्वारा जारी एक नोटिस के मुताबिक, पूर्व में गौशाला मित्रपार्क रोड, पश्चिम में पशुपति क्षेत्र, उत्तर में गौशाला तिलगंगा रिंग रोड और दक्षिण में मित्रापार्क-उमाकुंड-गौरीघाट से गुहरिश्वरी तक मांस, शराब और नशीले पदार्थों पर प्रतिबंध है. बाला चतुर्दशी त्योहार के दौरान कानून व्यवस्था, धार्मिक, सांस्कृतिक, गरिमा और पवित्रता बनाए रखने के लिए इन पदार्थों के उत्पादन, बिक्री, परिवहन, भंडारण और उपभोग की भी अनुमति नहीं है.

 

 

 



About Author

यह भी पढें   औद्योगिक व्यापार मेला का मंत्री महत ने किया उद्दघाटन
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: