Sat. Apr 13th, 2024

ग्लोबल आइएमई बैंक और आइएफसी बीच समझौता



काठमांडू, चैत १६ –ग्लोबल आइएमई बैंक और विश्व बैंक समूह के सदस्य अन्तर्राष्ट्रीय वित्त निगम (आइएफसी) बीच जोखिम व्यवस्थापन, जलवायु तथा लैङ्गिक वित्त क्षेत्र में आइएफसी द्वारा परामर्श सेवा प्रदान करने के सम्बन्ध में हस्ताक्षर हुआ है ।
बैंक के प्रमुख कार्यकारी अधिकृत रत्नराज बज्राचार्य तथा आइएफसी की ओर से दक्षिण एसिया क्षेत्रीय सलाहकार तथा अपस्ट्रिम प्रबन्धक मेहदी चेरकाउई ने इस ले समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है
समझौता के पश्चात् आइएफसी ने कहा कि ग्लोबल आइएमई बैंक के कर्जा जोखिम, सञ्चालन जोखिम, बजार जोखिम, सम्पत्ति तथा दायित्व व्यवस्थापन ढाँचा को सुदृढ करने के लिए परामर्श देना, बैंक के जोखिम व्यवस्थापन नीति को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर में कायम जोखिम व्यवस्थापन अभ्यास अनुरूप परिमार्जन करने के साथ ही अन्य विषयों में परामर्श भी प्रदान करेगी ।
इसी तरह आइएफसी ने जलवायु वित्त क्षमता निर्माण के लिए आधारभूत जलवायु साक्षरता तथा लक्षित क्षमता निर्माण कार्यक्रमों में दक्षता अभिवृद्धि कार्यक्रम सञ्चालन करेगी । साथ ही आइएफसी ग्लोबल आइएमई बैंक को स्वच्छ यातायात, जलवायु स्मार्ट कृषि और सौर्य परियोजनाओं के साथ अन्य विभिन्न क्षेत्र के जलवायु वित्त में पहुँच बढ़ाकर नेपाल में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को न्यूनीकरण के प्रयास में भी विशेष परामर्श देगी ।



About Author

यह भी पढें   राप्रपा का आज गणतंत्र के खिलाफ काठमांडू में प्रदर्शन
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: