Tue. May 21st, 2024

कतार नरेश का नेपाल भ्रमण…राष्ट्रपति पौडेल ने की लगानी की अपेक्षा



काठमांडू, वैशाख १२ –कतार के राजा अमिर शेख तमिम बिन हमाद अल थानी अपने दो दिवसीय राजकीय भ्रमण में हैं । राजा ने शीतलनिवास पहुँचकर राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल से मुलाकात की है ।
इस मुलाकात में राष्ट्रपति पौडेल ने राजा से नेपाल के विकास और समृद्धि में लगानी लगाने का आग्रह किया । कतार विश्व के ही धनी देश की सूची में है । पौडेल ने इस बात का भी उल्लेख किया कि कतार के विकास में नेपाली कामदारों का बहुत योगदान रहा है । राष्ट्रपति पौडेल ने नेपाल के पर्यटन, कृषि, जलविद्युत आदि क्षेत्रों में लगानी लगाने के लिए कतारी राजा से आग्रह की । इस बात की जानकारी उनके प्रेस सलाहकार किरण पोखरेल ने दी ।
राष्ट्रपति पौडेल ने कहा कि इस भ्रमण से नेपाल और कतार के बीच के सम्बन्ध को एक नई उँचाई मिलेगी । जलवायु परिवर्तन से पृथ्वी को सुरक्षित रखने, हिमाल को बचाने, पानी के स्रोत को बचाने और वातावरण सन्तुलन रखने जैसे मुद्दों में सहकार्य के लिए भी राष्ट्रपति पौडेल ने कतारी राजा से आग्रह किया है ।
इस मुलाकात में राष्ट्रपति पौडेल ने मध्यपूर्व में जो द्वन्द्व हो रहा है उसने नेपाल को भी चिन्तित कर रखा है । उन्होंने इस क्षेत्र में युद्ध के अन्त और शान्ति के लिए कतार द्वारा जो भूमिका अदा की गई है उसकी भी प्रशंसा की ।
राष्ट्रपति पौडेल के प्रेस सलाहकार पोखरेल के अनुसार भेंट में कतारी राजा ने कतार के विकास में नेपालियों की जो भूमिका रही है, उनके योगदान के प्रति आभार प्रकट किया है । उन्होंने दो देश के बीच बुधवार होने जा रही समझदारी तथा सम्झौता से नेपाल के जलस्रोत, कृषि, पर्यटन क्षेत्र में कतारी लगानी के नए सम्भावना की तलाश की जा सकती है ऐसा विश्वास व्यक्त किया है ।
कतारी राजा के सम्मान में राष्ट्रपति पौडेल ने मंगलवार सोल्टी होटल में रात्रिभोज दी । कतारी राजा के सम्मान में मंगलवार सरकार ने सार्वजनिक छुट्टी भी दी थी ।
ये भ्रमण मध्यपूर्व एसिया में नेपाल में हुए पहली उच्चस्तर का भ्रमण है । कतारी राजा के स्वागत के लिए काठमांडू के मुख्य सड़क में स्वागतद्वार, तुल, ब्यानर रखा गया है । आज (बुधवार) कतारी राजा प्रधानमन्त्री पुष्पकमल दाहाल से मुलाकात करेंगे ।
नेपाल और कतार बीच युवा तथा खेलकुद क्षेत्र में सहकार्य सम्बन्धी समझदारी पत्र और शिक्षा तथा वैज्ञानिक अनुसन्धान के क्षेत्र में होने सहकार्य सम्बन्धी समझदारीपत्र हस्ताक्षर होने के बारे में सञ्चारमन्त्री रेखा शर्मा ने जानकारी दी ।

नेपाल और कतार के बीच सन् १९७७ जनवरी २१ में कूटनीतिक सम्बन्ध स्थापना हुई है । नेपाल ने सन् २००५ मार्च २१ में कतार के साथ श्रम समझौता किया । इसके बाद ही नेपाली रोजगार के लिए कतार जाना शुरु किया ।



About Author

यह भी पढें   प्रतिनिधि सभा की बैठक आज
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: