Fri. Mar 29th, 2024

 



न्यूयॉर्क. 

सुषमा स्वराज ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय संगठन (सार्क) की बैठक में हिस्सा लिया।

 

अमेरिका के न्यूयॉर्क में गुरुवार को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय संगठन (सार्क) की बैठक में भारत और पाकिस्तान के बीच तल्खी देखने को मिली। इसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भाषण देने के बाद बाहर चली गईं। उन्होंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के भाषण को नहीं सुना। इस पर कुरैशी ने कहा, “मैंने उनका (सुषमा स्वराज) भाषण सुना। वे क्षेत्रीय सहयोग की बात कर रही थीं। क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव है जब हर कोई बैठकर बात सुनने को तैयार है, लेकिन आप उसे ब्लॉक कर रहे हैं?”

सुषमा का भाषण पाक विदेश मंत्री से पहले था

  1. संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 73वें अधिवेशन से इतर सार्क के विदेश मंत्र‍ियों की बैठक हुई। इसमें सुषमा भाषण देने के बाद अगली बैठक के लिए चली गईं। कुरैशी के भाषण के दौरान भारत की ओर से विदेश सचिव विजय गोखले मौजूद रहे।
  2. कुरैशी के भाषण के दौरान भारत की ओर से विदेश सचिव विजय गोखले मौजूद रहे। पाकिस्तान का कहना था कि वे कम से कम हमारी बात सुनतीं, लेकिन भारत की विदेश मंत्री ने ऐसा नहीं किया ।
  3. सुषमा ने कहा- आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा

    सुषमा ने अपने भाषण में कहा कि क्षेत्रीय सहयोग की बात तब तक नहीं हो सकती जब तक दक्षिण एशिया के लिए आतंकवाद खतरा है। आतंकी हमले और उनसे जुड़ी घटनाएं बताती हैं कि यह कितनी तेजी से बढ़ रहा है।

  4. उन्होंने कहा कि हमारे क्षेत्र और विश्व में शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद इकलौता सबसे बड़ा खतरा है। इसलिए जरूरी है कि हम आतंकवाद के हर स्वरूप को खत्म करने के लिए काम करें और सहयोग का माहौल पैदा करें।
  5. क्यों नहीं मिले दोनों देशों के विदेश मंत्री?

    बीते दिनों पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी थी। इसमें दोनों देशों के विदेश मंत्री के बीच संयुक्त राष्ट्र में बातचीत करने की अपील की थी। इस बैठक को लेकर भारत भी राजी दिख रहा था, लेकिन कश्मीर में पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद भारत ने इस मुलाकात से इनकार कर दिया।



About Author

यह भी पढें   विद्युतीय चार्जिङ स्टेशन में निवेश बढ़ाने के लिए आग्रह
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: