Fri. Mar 29th, 2024

प्रयागराज में माेदी ने कायम की एक और मिसाल जब चरण वंदना की सफाई कर्मियाें की

प्रयागराज



 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बाद कुंभ में स्वच्छता के लिए सफाई कर्मियों को अनोखा सम्मान देकर लोगों का जिल जीत लिया साथ ही छुआछूत, ऊंचनीच और भेदभाव को समाज से विदा करने का संदेश दिया। इसके लिए सफाई कर्मियों की चरण धोकर वंदना एक अनूठी पहल रही। मोदी ने कहा कि इस बार कुंभ की पहचान स्वच्छता से हुई है। महात्मा गांधी ने सौ साल पहले स्वच्छ कुंभ की इच्छा जताई थी, जब वह हरिद्वार कुंभ में गए थे। इस सफाई अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार कृत संकल्प है। इस मौके पर मोदी ने दिव्य व भव्य कुंभ में लगे स्वच्छता कर्मियों, स्वच्छाग्रहियों व सुरक्षाकर्मियों को विविध भांति सम्मानित किया।

सफाईकर्मियों के चरण धोकर वंदना

मोदी ने कहा कि आज मैने इन सफाईकर्मी भाइयों और बहनों के चरण धुलकर मैंने वन्दना की है। वो पल मेरे साथ जीवनभर रहेगा। उनका आशीर्वाद, उनका स्नेह, आप सभी का आशीर्वाद ऐसे ही बना रहे, ऐसे ही मैं आप लोगों की सेवा करता रहूँ। यही मेरी कामना है। इस बार के कुंभ ने देश को स्वच्छता का संदेश दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने गंगा मैया-यमुना मैया और सरस्वती मैया की जयकार की साथ संबोधन खत्म कर दिया।

पुलिसकर्मियों का अभिनंदन

मोदी ने कहा कि मैं मां गंगा के बुलावे पर आपकी सेवा में लगा हूं। मैं नाविक भाइयों को भी आदरपूर्वक नमन करता हूं। इस कुंभ में कई काम पहली बार हुए हैं। मुझे बताया गया है कि लाखों लोगों ने अक्षयवट व सरस्वती कूप के दर्शन किए हैं। कुंभ में यूपी पुलिस ने जो भूमिका निभाई है, उसकी सराहना चारों तरफ हो रही है। आपका खोया-पाया विभाग तो बच्चों, बुजुर्गों को अपनों से मिला देता है। आपने अपने काम गंभीरता से किए हैं। इसलिए सुरक्षा में लगे लोग भी अभिनंदन के अधिकारी हैं।

प्रयागवासियों के प्रति श्रद्धा ज्ञापित

पीएम ने कहा कि जब प्रयागराज में कुंभ मेला लगता हैं तो सारा प्रयागराज ही कुंभ हो जाता हैं। यहां के निवासी भी श्रद्धेय हो जाते है, प्रयागराज को एक खूबसूरत शहर के रूप में विकसित करने में और कुंभ  के सफल आयोजन करने में यहां के निवासियों ने भी पूरे देश को एक प्रेरणा दी है। पहले कुंभ के लिए अस्थाई काम होते थे, इस बार स्थायी काम हुए हैं, यह इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देंगे।

त्रिवेणी में लगाई पांच डुबकियां 

अध्यात्मिक नगरी प्रयागराज पहुंचे मोदी ने पहले पवित्र त्रिवेणी में पुण्य की पांच डुबकियां लगाई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद और दिनेश शर्मा, मंत्री सुरेश खन्ना भी उनके साथ थे। दो मिनट की वीडियो फिल्म भी दिखाई गई। बोले तप के साथ प्रयाग नगरी का नाता रहा है। जिस जगह 20-22 करोड़ लोग जुटे हों, वहां सफाई बहुत बड़ी चीज है। आपने साबित कर दिया है कि नामुमकिन कुछ भी नहीं है। कर्मयोगियों-स्वच्छाग्रहियों की मेहनत का पता मुझे दिल्ली में चलता था। मोदी ने कहा कि मीडिया में भी मैंने देखा है कि इस बार लोगों ने कुंभ की सफाई की चर्चा की। इस बार कुंभ की पहचान स्वच्छ कुंभ के रूप में हुई है।

मोदी ने ओढ़ी भगवा शाल

प्रधानमंत्री ने पूजा और आरती के मौके पर भगवा रंग की शाल ओढ़ी और संबोधन के समय भगवा वस्त्र भी धारण किए। प्रधानमंत्री की संगम पर पूजा के दौरान भीड़ पड़ोसी देश के मुर्दाबाद के नारे लगा रही है लेकिन भीड़ की आवाज काफी दूर पूजा पंडाल तक पहुंचती रही। त्रिवेणी  पूजन से निवृत्त होने के बाद उन्होंने चेंजिंग रूम जाकर कपड़े बदले और संगम आरती की और पूजा संपन्न होने के बाद पुजारियों को दक्षिणा दी। पुजारी से संक्षिप्त बातचीत भी की।

केशव ने किया स्वागत योगी ने जताया आभार

प्रधानमंत्री गंगा मंच के पंडाल में पहुंचे। यहां डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने स्वागत भाषण दिया और कहा कि यदि केंद्र में नरेंद्र मोदी  और प्रदेश में योगी आदितय्नाथ की सरकार नहीं होती है ऐसा कुंभ नहीं होता। इसके बाद उन्होंने जय श्रीराम कहकर अपना संबोधन खत्म किया। केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने भी समारोह को संबोधित किया। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी की तरफ से आभार जताया।

गोरखपुर से तीन हेलीकॉप्टर के बेड़े के साथ पीएम मोदी प्रयागराज के नैनी पहुंचे हैं। वहां से सड़क मार्ग से संगम नोज पहुंचकर पूजन अर्चन किया। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू, प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई प्रदेशों के राज्यपाल और मुख्यमंत्रियों के संगम में डुबकी लगाने के बाद अब प्रधानमंत्री मंत्रिमंडल के कई सहयोगियों के साथ कुंभनगरी पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज में विश्व के सबसे बड़े धार्मिक और सांस्कृतिक समागम प्रयागराज कुंभ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह आध्यात्मिक यात्रा है। आज ढाई घंटे के आध्यात्मिक दौरे पर वह यहां दुनिया के सबसे बड़े जन समागम के सकुशल संपन्न होने पर मां गंगा के प्रति अपनी कृतज्ञता जता रहे है। पवित्र त्रिवेणी में पुण्य की डुबकी लगाकर देश के कल्याण की कामना कर रहे हैं। संगम तट से ही दुनिया भर को स्वच्छता के साथ समरसता का संदेश दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री के आगमन से पहले संगम नोज सील कर दिया गया था। एसपीजी ने संगम की व्यवस्था अपने हाथ में ले ली। यहां मोदी ने एक-एक कर पांच पुण्य की डुबकी लगाई। कुंभ का सफल आयोजन कर सरकार ने करोड़ों श्रद्धालुओं का दिल तो जीत लिया, अब बारी है प्रदेश के वोटरों को रिझाने की है। पीएम यहां कार्यक्रम के दौरान संगम में डुबकी लगाने के साथ ही मिशन 2019 के लिए तरकश से कुछ और तीर निकालें हैं। उलेलखनीय है कि कुंभ मेला शुरू होने के पूर्व ही पीएम मोदी ने 70 दिन पहले 16 दिसंबर को ही गंगा पूजन किया था। उन्होंने यहां कुंभ का औपचारिक शुभारंभ के साथ संगम पर पूजा की थी और अक्षयवट को दर्शन के लिए खोलने की घोषणा की थी। कुंभ के दौरान पावन संगम में पुण्य की डुबकी लगाने वाले वह देश के दूसरे प्रधानमंत्री होंगे। आजाद भारत में इससे पहले 1954 के कुंभ में प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने मौनी अमावस्या पर संगम में डुबकी लगाई थी।



About Author

यह भी पढें   मुगु में जीप दुर्घटना... दो की मृत्यु, चार घायल
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: