Thu. Mar 28th, 2024

साेमवार काे हाेने वाला शिवरात्रि त्याेहार के लिए पशुपति विकास क्षेत्र ने पूरी तैयारी कर ली है



 

पशुपति क्षेत्र विकास ट्रस्ट ने भगवान शिव के सम्मान में मनाए जाने वाले सबसे बड़े वार्षिक हिंदू त्योहार महा शिवरात्रि के लिए सभी उत्सव की तैयारी पूरी कर ली है। त्योहार इस साल सोमवार को मनाया जा रहा  है।

ट्रस्ट के अनुसार, इस वर्ष, तीर्थयात्रियों की संख्या में पहले के वर्षों की तुलना में वृद्धि होने की उम्मीद है, क्योंकि भारत से तीर्थयात्रियों को कुंभ मेले का अवलोकन करने के बाद नेपाल आने की उम्मीद है, हर 12 साल में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू तीर्थस्थल वर्ष जिसमें हिंदू हरिद्वार कुंभ, इलाहाबाद, नासिक-त्र्यंबकेश्वर सिंहस्थ, और उज्जैन सिंहस्थ जैसे पवित्र स्थानों पर स्नान करने के लिए एकत्रित होते हैं। ट्रस्ट के सदस्य सचिव प्रदीप ढकाल ने कहा, “कुंभ मेले का अवलोकन करने के बाद कई तीर्थयात्री और साधु पहले ही आ चुके हैं और संख्या बढ़ेगी क्योंकि शिवरात्रि पर पशुपति के दर्शन करने का धार्मिक महत्व है।”

पशुपति के परिसर में अच्छी संख्या में साधु पहले से ही आ चुके हैं, और उन्होंने राम मंदिर, बंकाली और भस्मेश्वर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में शरण ली है। “महाशिवरात्रि को मनाने के लिए पशुपतिनाथ में यह मेरा 25 वाँ समय है। कुंभ मेला देखने के बाद मैं आज यहां पहुंचा ”कोलकाता के कालीघाट के रहने वाले 62 साल के एक हिंदू तपस्वी ने कहा ।

ट्रस्ट के अधिकारियों ने कहा कि 1.1 मिलियन से अधिक आगंतुक सोमवार को एक दिवसीय उत्सव पर पशुपति क्षेत्र का दौरा करेंगे। शुक्रवार तक नेपाल के विभिन्न हिस्सों और भारत से 1,500 से अधिक पवित्र पुरुष और महिलाएं पशुपतिनाथ के परिसर में आ चुके हैं। इस समय त्योहार का पालन करने के लिए 5,000 से अधिक साधु सेट हैं। पिछले साल, 3,500 साधुओं सहित लगभग 700,000 तीर्थयात्रियों ने पशुपतिनाथ मंदिर का दौरा किया था।

इस वर्ष, ट्रस्ट ने मंदिर में आने वाले साधुओं के लिए आवास और भोजन प्रदान करने के लिए 5.2 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अलावा, त्योहार की तैयारी में, ट्रस्ट ने पशुपति सफाई अभियान चलाया है और परिसर को चित्रित किया है और क्षेत्र को बिजली की रोशनी से सजाया है।

काठमांडू में पशुपति मंदिर के परिसर में राम मंदिर आश्रम में साधु (पवित्र लोग) दोपहर का भोजन करते हैं। आगामी सोमवार को पड़ने वाले शिवरात्रि महोत्सव के लिए पशुपति में सैकड़ों साधु पहले से ही पहुंच चुके हैं।
ट्रस्ट ने पूजा के दौरान तीर्थयात्रियों के मूल्यवान सामान को सुरक्षित रखने के लिए आगंतुकों के लिए 1,000 लॉकर भी स्थापित किए हैं। ढकाल ने कहा, “ये लॉकर सुरक्षित रहेंगे।” “हम अपने तीर्थयात्रियों से आभूषण नहीं पहनने का अनुरोध करते हैं, लेकिन यदि आपके पास है, तो कृपया इसे एक लॉकर में रखें। यह सुरक्षित रहेगा। ”

ढकाल ने कहा कि इस साल तीर्थयात्रियों को मुख्य मंदिर में पूजा करने के लिए दो घंटे से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ट्रस्ट ने तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए उमा कुंड, जयबागेश्वरी और पिंगलास्थान से तीन अलग-अलग लाइनों का प्रबंधन किया है। मुख्य मंदिर का द्वार सुबह 4 बजे खुलेगा।

त्योहार के लिए सुरक्षा व्यवस्था के एक भाग के रूप में, 6,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा – नेपाल पुलिस से 4,000 और सशस्त्र पुलिस बल से 2,000।

केंद्रीय जांच ब्यूरो, शिव सेना, स्काउट्स, और काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी की पुलिस से एक और 100 कर्मियों को भी त्योहार के लिए तैनात किया जाएगा।

विभिन्न संगठनों द्वारा आगंतुकों के लिए मुफ्त भोजन, चाय और पानी का वितरण किया जाएगा



About Author

यह भी पढें   वित्तीय सूचकांक में अब्बल स्ट्याण्डर्ट चार्टर बैंक, पांचवीं बार ‘ट्रिपल ए रेटिंग’
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: