Thu. Mar 28th, 2024

ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी

पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, मेजबान इंग्लैंड को 64 रन से हराते हुए वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। मंगलवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 285 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 221 रन पर ही सिमट गई और मैच हार गई।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान आरोन फिंच ने 100 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। फिंच के अलावा डेविड वॉर्नर (53), स्टीव स्मिथ (38) और उस्मान ख्वाजा ने 23 रन बनाए। वहीं, गेंदबाजी में जेसन बेहरनडॉर्फ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा पांच विकेट झटके। इसके अलावा मिशेल स्टार्क ने चार और मार्कस स्टोइनिस ने एक विकेट अपने नाम किया। शानदार प्रदर्शन के लिए कप्तान आरोन फिंच को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

यह ऑस्ट्रेलियाई टीम की छठी जीत है। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम अंकतालिका में 12 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, मेजबान इंग्लैंड आठ अंकों के साथ चौथे पायदान पर मौजूद है। इंग्लैंड की यह तीसरी और लगातार दूसरी हार है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। महज 15 रन के स्कोर पर टीम ने अपने दो विकेट गंवा दिए। जेम्स विंस (0) पर जबकि जो रूट आठ रन बनाकर आउट हो गए। विंस को जेसन बेहरनडॉर्फ ने शिकार बनाया, जबकि रूट को मिशेल स्टार्क ने एलबीडब्ल्यू आउट कर चलता किया।  विंस और रूट के आउट होने के बाद कप्तान इयोन मॉर्गन (4) ने रूप में इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा। 5.5 ओवर में खतरनाक गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने मॉर्गन को कमिंस के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा।

यहां इंग्लैंड की पारी लड़खड़ाती नजर आई। 53 रन के स्कोर टीम ने अपने चार विकेट गंवा दिए। इंग्लैंड को चौथा झटका जॉनी बेयरस्टो (27) के रूप में लगा। जेसन बेहरनडॉर्फ ने बेयरस्टो को कमिंस के हाथों कैंच आउट कराकर पवेलियन भेजा। इसके बाद 27.2 ओवर में इंग्लैंड का पांचवा विकेट गिरा। स्टइनिस ने जोस बटलर (25) को ख्वाजा के हाथों कैच आउट कराकर अपनी टीम को पांचवीं सफलता दिलाई। पांचवें विकेट के लिए बटलर और स्टोक्स के बीच 71 रनों की साझेदारी हुई।

36.6 ओवर में मिशेल स्टार्क ने इंग्लैंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मतलब स्टार्क ने बेन स्टोक्स के रूप में इंग्लैंड को छठा झटका दिया। उन्होंने पिच पर टिककर 115 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 89 रन की शानदार पारी खेली। छठे विकेट के लिए वोक्स और बटलर के बीच 53 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इसके कुछ ही देर बाद बेहरनडॉर्फ ने मोईन अली (6) को विकेटकीपर केरी के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। इसी के साथ इंग्लैंड का सातवां विकेट गिरा। इसके बाद इंग्लैंड टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते चले गए ।

बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को कप्तान आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन 22.4 ओवर में इंग्लैंड को पहली सफलता मिली। मोईन अली ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को जो रूट के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। वॉर्नर ने 61 गेंदों में छह चौके की मदद से 53 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। पहले विकेट के लिए फिंच और वॉर्नर के बीच 123 रन की शतकीय साझेदारी हुई।

इसके बाद 32.2 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगा। बेन स्टोक्स ने उस्मान ख्वाजा (23) को अपना शिकार बनाया। दूसरे विकेट के लिए ख्वाजा ने फिंच के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। 35.3 ओवर में इंग्लैंड को कप्तान आरोन फिंच के रूप में बड़ी सफलता मिली। जोफ्रा आर्चर ने उन्हें क्रिस वोक्स के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। फिंच ने 116 गेंदों में 11 चौके और दो छक्के की मदद से 100 रन की शतकीय पारी खेली। उन्होंने 115 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। यह उनके वन-डे करियर का 15वां शतक है।

फिंच के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ग्लेन मैक्सवेल केवल 12 रन बनाकर आउट हो गए। मार्क वुड ने उन्हें जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। इसके बाद ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस 41.5 ओवर में 8 रन बनाकर रनआउट हो गए। 45.4 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा। क्रिस वोक्स ने स्टीव स्मिथ को आर्चर के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। स्मिथ ने 34 गेंदों में पांच चौके की मदद से 38 रन बनाए।

इससे पहले इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने आज अपनी टीम में कई बदलाव किए हैं। नाथन कोल्टर नाइल और एडम जंपा को बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

टीमें इस प्रकार हैंः

इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका

इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका – फोटो : pti
इंग्लैंड: जॉनी बेयरस्टो, जेम्स विंस, जोए रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), जेसन बेहरनडॉर्फ, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: