Thu. Feb 20th, 2020

काठमान्डाै पार्किंग शुल्क 15 से 40 तथा 80 से 100 प्रति घन्टे तय की गई

  • 254
    Shares

काठमान्डाै 29 जुन

काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी ने महानगर में विभिन्न नामित क्षेत्रों के लिए पार्किंग शुल्क में वृद्धि को दो श्रेणियों में विभाजित करने का प्रस्ताव दिया गया है।

मेयर बिद्या सुंदर शाक्य द्वारा मंगलवार को पेश किए गए वित्तीय विधेयक में दो, तीन और चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की दर तय की गई है।

बिल में न्यू रोड, धर्मपथ, कांतीपाठ, दरबारमर्ग, और अन्य आंतरिक क्षेत्रों जैसे त्रिपुरेशवर, रत्नापार्क, भोटाहिती, केशरमल, लानचौर को श्रेणी एक के तहत रखा गया है। इस श्रेणी के तहत इसने दोपहिया वाहनों के लिए प्रति घंटे 25 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 80 रुपये प्रति घंटे की पार्किंग शुल्क का प्रस्ताव किया।

बाकी जगहों को श्रेणी दो के तहत डालते हुए, बिल ने दोपहिया वाहनों के लिए प्रति घंटे 15 रुपये और अधिकतम 40  पार्किंग शुल्क का प्रस्ताव किया है।

यदि बिल को एक कानून के रूप में लागू किया जाता है, तो बड़े वाहनों से प्रति घंटे 100 रुपये शुल्क लिया जाएगा।

बिल ने निजी व्यवसाय मालिकों को महानगर में अपने व्यवसायों को पंजीकृत करने और अपने वाहनों पर कब्जा करने वाले पार्किंग स्थल के लिए भुगतान करने के लिए भी अनिवार्य बना दिया है। हालांकि, पार्किंग के लिए बड़ी संख्या में वाहनों का उपयोग करने वाले व्यावसायिक क्षेत्र को पांच साल तक मुफ्त पार्किंग की सुविधा दी जाएगी।

“हम बिल को अधिनियम में पारित करने के लिए चर्चा कर रहे हैं। जुलाई के मध्य तक, शहर में एक पूर्ण वित्तीय अधिनियम होगा, ”महानगर के प्रवक्ता ईश्वर मान डांगोल ने कहा।

निजी कंपनी व्हील्स ट्रू योर के सहयोग से महानगर ने हाल ही में नई सड़क क्षेत्र में पांच स्थानों पर ’डिजिटल पार्किंग’ प्रणाली शुरू की है जहाँ कोई भी अपने एंड्रॉइड फोन पर पार्किंग स्थान की उपलब्धता की जांच कर सकता है।

वर्तमान में, दो- और चार-पहिया उपयोगकर्ता रामेश्वरम स्वीट्स रोड के बगल के क्षेत्रों में पार्किंग स्थान बुक कर सकते हैं, जो ‘पार्क केटीएम’ नाम के ऐप के माध्यम से इंद्र चौक, धर्मपथ, पको और आरबी कॉम्प्लेक्स की ओर जाता है।

इस बीच, महानगरीय शहर ने बिल में यह भी कहा है कि टिकट-नो-पार्किंग ’क्षेत्र में पार्क किए गए वाहनों के खिलाफ जारी किए जाएंगे।

इसने नो-पार्किंग जुर्माना लगाने का प्रस्ताव किया है: दोपहिया वाहनों के लिए रु .1,000; तिपहिया वाहनों के लिए रु .2,000; 1,500 तक की इंजन क्षमता वाले चार पहिया वाहनों के लिए रु .5,000; 1,500cc और 2,200cc के बीच उच्च क्षमता वाले चार-पहिया वाहनों के लिए रु 7,000; और 2,200cc से अधिक के वाहनों के लिए रु .10,000

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: