Thu. Mar 28th, 2024

नवगठित जसपा में ‘बहुराष्ट्रीय राज्य’ शब्द विवाद में, दल दर्ता रद्द करने के लिए निर्वाचन आयोग में निवेदन

काठमांडू, २६ अप्रील । समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय जनता पार्टी (राजपा) बीच एकीकरण होकर नवनिर्मित ‘जनता समाजवादी पार्टी’ विरुद्ध निर्वाचन आयोग में एक निवेदन पंजीकृत की गई है । सत्तारुढ दल नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी संबंद्ध राष्ट्रीय युवा संघ की ओर से आयोग में एक निवेदन पंजीकृत करते हुए कहा गया है कि जनता समाजवादी पार्टी की दल दर्ता निवेदन को अस्वीकार किया जाए और दल दर्ता प्रक्रिया को रोका जाए ।
संघ के अध्यक्ष अमित लामा के नेतृत्व में एक समूह ने आइतबार आयोग में जाकर निवेदन पंजीकृत किया है । पंजीकृत निवेदन के अनुसार जनता समाजवादी पार्टी ने पार्टी एकता संबंधी सहमति पत्र में नेपाल को ‘बहुराष्ट्रीय राज्य’ उल्लेख किया है, यह शब्द नेपाल की राष्ट्रीय अखण्डता और परराष्ट्र संबंध के विरुद्ध है, इसीलिए उक्त पार्टी द्वारा दिया गया निवेदन अस्वीकार होना चाहिए । युवा संघ को कहना है कि ‘बहुराष्ट्रीय राज्य’ शब्दावली नेपाल का संविधान और राष्ट्रीय अखण्डता के विरुद्ध है ।
संघ ने अपने निवेदन में कहा है कि जनता समाजवादी पार्टी ने संविधान की मर्म और भावना विपरित अलग ही देश का अर्थ लगनेवाला शब्द चयन कर दल दर्ता प्रस्ताव किया है, जो संविधान की धारा २६९ के विपरित है । इसीतरह युवा संघ ने जनता समाजवादी पार्टी द्वारा प्रयोग मे लाया गया झण्डा में भी प्रश्न किया है । संघ को कहना है कि उक्त झण्डा अफ्रिकी देश ‘बुर्किना फासो’ की राष्ट्रीय झण्डा के साथ मिलता–जुलता है, जो नेपाल की परराष्ट्र संबंध के लिए प्रतिकुल है । स्मरणीय है, उक्त झण्डा इससे पहले से ही प्रयोग में है, जो उपेन्द्र यादव के नेतृत्व में रहे समाजवादी पार्टी की थी ।
स्मरणीय है– सिर्फ युवा संघ ने ही नहीं, अन्य सामाजिक व्यक्तित्व ने भी जसपा द्वारा प्रयोग में लाया गया ‘बहुराष्ट्रीय राज्य’ शब्द के प्रति प्रश्न किया है । विशेषतः सामाजिक संजल में उक्त शब्द प्रति प्रश्न करनेवालों की संख्या अधिक है ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: