Tue. Jul 16th, 2024

विश्व शिक्षक दिवस का थीम– “हमें जो शिक्षा चाहिए उसके लिए शिक्षकों की आवश्यकता है



काठमांडू, १८ असोज – आज ५ अक्टूबर यानी विश्व शिक्षक दिवस । जीवन में शिक्षकों की अहम भूमिका होती है । शिक्षक जो न सिर्फ हमारे जीवन, बल्कि हमारे भविष्य को आकार देने में हमारे सहायक रहे हैं.। यह जरुरी नहीं है कि शिक्षक वही जो हमें विद्यालयों या कॉलेज में पढ़ाते हैं । शिक्षक वो भी है जो हमें जीवन के किस्ी ऐसे मोड़ पर कुछ सिखला दें या किसी समस्या से बाहर निकाल दें । शिक्षक आपकी माँ, दादी, बहन, बेटी,सहेली, दोस्त पति पत्नी, कोई भी हो सकत है । तो आज का दिन खास है उन शिक्षकों के लिए जिन्हें हम याद करते हैं । उन्हें सम्मान देने का यह एक सुनहरा अवसर है । सीमित संसाधन, नकारात्मक परिस्थितियां और ऐसी ही कई तमाम परेशानियों को सामना करते हुए, हमारे शिक्षक हमें भविष्य के लिए तैयार करते हैं ।
विश्व शिक्षक दिवस का महत्व –
यूनेस्को द्वारा इस खास दिन का मकसद, शिक्षा, रोजगार और भर्ती में शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों पर जोर देना था । ये दिन खासतौर पर हमारे समाज में शिक्षकों की स्थिति में सुधार और उन्हें बढ़ावा देना का निर्देश देता है । साथ ही इस दिन के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को भी बढ़ावा मिलता है.
विश्व शिक्षक दिवस का इस बार का थीम –
विश्व शिक्षक दिवस के अवसर पर हर साल थीम तय की जाती है, तो इसबार का थीम है – “हमें जो शिक्षा चाहिए उसके लिए शिक्षकों की आवश्यकता है । शिक्षकों की कमी को दूर करने की वैश्विक अनिवार्यता पर आधारित होगी ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: