Mon. May 20th, 2024

तरकारी खेती करने वाले किसानों को तीन दिवसीय जिल्ला स्तरीय तालिम सम्पन्न



देशबन्धु यादव/परासी । कृषि ज्ञान केंद्र नवलपरासी(पश्चिम) के वित्तीय वर्ष २०८०/०८१ के तहत इस जिले के अगुवा एवं व्यवसायिक रुप से तरकारी खेती करने वाले किसानों को तीन दिवसीय जिल्ला स्तरीय तालिम सम्पन्न हुआ।
इस जिले के तीन नगरपालिका रामग्राम, सुनवल और बर्दघाट एवं चार गांव पालिका सुस्ता , प्रतापपुर , सरावल और पाल्हीनन्दन के २५ किसानों का सक्रिय सहभागिता रहा ।
कृषि ज्ञान केन्द्र नवलपरासी (पश्चिम) के प्रमुख एवं तालिम के अध्यक्ष डा.रविन्द्र नाथ चौबे ने तालिम में किसानों को संबोधित करते हुए कहा की इस जिले के किसानों को व्यवसायिक खेती के लिए नई तकनीकी, उन्नत बीज , परामर्श , बजारीकरण और कृषि निकायों में सहजीकरण के लिए निरन्तर सहयोग रहेगा।
तीन दिवसीय तालिम में कुल १२ सत्र में गहुँ खेती के लिए डा. रवीन्द्र नाथ चौबे , समिर सिंह बराई मगर, राष्ट्रिय गहुँ बाली अनुसन्धान कार्यक्रम भैरहवा के वैज्ञानिक लक्ष्मण अर्याल और सुनिल पटेल ने गहुँ खेती की तयारी से लेकर उर्वरक , बीज के छनौट , सिंचाई , कीटनाश , यान्त्रिकरण , फसल कटाई और भण्डारण एवं बजारीकरण के लिए सहजीकरण किया।
कृषि अधिकृत नवराज घिमिरे, बागवानी विकास अधिकृत समिर सिंह बराई मगर , लुम्बिनी प्रदेश कृषि विकास निर्देशनालय बाली संरक्षण अधिकृत मिलन गैरे और सुनैना बराली विभिन्न फसलों के बीज उत्पादन तकनीकी एवं प्रक्रिया के लिए बीज प्रयोगशाला भैरहवा के कृषि अधिकृत दिनाबन्दु पौडेल , तरकारी उत्पादन , पोष्ट हार्वेष्ट क्षति न्युनिकरण , भण्डारण और बजारीकरण के सम्बन्ध में कृषि ज्ञान केंद्र प्रमुख डा. रवीन्द्र नाथ चौबे ने तरकारी खेती के लिए मौसम/बेमौसम
के अनुसार खेत का छनौट , मौसम , बीज का छनौट,बजार एवं उपभोक्ता का पहचान , भण्डारण एवं बजारीकरण के लिए सहजीकरण किया ।
इसी क्रम में कृषि अधिकृत नवीन गैरे ने फसल बीमा और कृषि ईन्जिनियर मनिष ठाकुर ने कृषि यन्त्र का छनौट प्रयोग एवं रखरखाव के सम्बन्ध में तालिम में सहभागी किसानों को संबोधित किए की जानकारी कृषि अधिकृत एवं तालिम के संयोजक नविन गैरे ने बताया।



About Author

यह भी पढें   गृहमंत्री को सुनने को तैयार हैं विपक्षी दल
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: