Mon. May 27th, 2024

अमीर यात्रा: कतार के साथ इन विषयों पर हाेगा समझौता

काठमांडू.23 अप्रैल



राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल के निमंत्रण पर कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी 11 गते बैसाख से नेपाल की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, वह दो दिवसीय यात्रा के दौरान मंगलवार दोपहर को काठमांडू पहुंचेंगे.

राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, राष्ट्रपति पौडेल खुद उनके स्वागत के लिए त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे जाएंगे. कहा जा रहा है कि कतार अमीर की राजकीय यात्रा के दौरान नेपाली सेना उनके सम्मान में 21 तोपों की सलामी देगी।

यह मध्य पूर्व एशिया से नेपाल की पहली उच्च स्तरीय यात्रा है। नेपाल सरकार ने मंत्रिपरिषद की बैठक में उनके नेपाल यात्रा कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है और उनकी यात्रा के अवसर पर 11 बैसाख को सार्वजनिक अवकाश देने का भी निर्णय लिया है।
साथ ही सरकार ने फैसला किया है कि कतर के साथ द्विपक्षीय वार्ता में नेपाली प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ करेंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, कतर के अमीर मंगलवार को शीतल निवास में राष्ट्रपति पौडेल से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति पौडेल उसी शाम उनके सम्मान में एक राजकीय भोज का आयोजन करेंगे।
इसी तरह कतर के अमीर शेख थानी 12 बैसाख को प्रधानमंत्री दहाल के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. वार्ता के बाद, दोनों नेता द्विपक्षीय समझौतों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने के लिए एक समारोह में भाग लेंगे। आज हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में नेपाल और कतर के बीच विभिन्न विषयों पर समझौता ज्ञापनों को मंजूरी देने और समकक्षों के हस्ताक्षर को मंजूरी देने का निर्णय लिया गया है।

यात्रा के दौरान, युवा और खेल मंत्रालय ने कहा कि नेपाल और कतर के बीच युवा और खेल सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसी तरह, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि शिक्षा, उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग पर दोनों सरकारों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। यात्रा के दौरान, नेपाल की राष्ट्रीय समाचार समिति (रासस)और कतर समाचार एजेंसी के बीच समाचार आदान-प्रदान पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने का कार्यक्रम है।

हालांकि इस यात्रा के दौरान कतर में काम करने वाले नेपाली श्रमिकों के अधिकारों और हितों पर चर्चा होनी तय है, लेकिन नए अनुबंध पर हस्ताक्षर के संबंध में अभी तक निर्णय नहीं लिया गया है। श्रम, रोजगार और सामाजिक मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि वह मौजूदा श्रम समझौते में संशोधन और संशोधन के लिए आवश्यक तैयारी कर रहा है।

मंत्रालय ने नया समझौता करने के मामले में विवरण के साथ एक संदेश भेजा है, लेकिन अभी तक कतर की ओर से औपचारिक प्रतिक्रिया के साथ कोई जानकारी नहीं मिली है. वर्तमान में, लगभग चार लाख नेपाली कामगार कतर में विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। कतर के अमीर थानी 12 बैसाख को दोपहर में काठमांडू से प्रस्थान करेंगे।



About Author

यह भी पढें   आज का मौसम
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: