Mon. May 27th, 2024

 



काठमांडू, वैशाख ११ – कतार के राजा आज पहली बार नेपाल आ रहे हैं । उनके स्वागत के लिए स्वयं राष्ट्रपति विमानस्थल जाएगे और इस अवसर में आधे घन्टें के लिए विमानस्थल को भी बन्द किया जाएगा ।
कतार के अमिर शेख तमिम बिन हमाद अल थानी अपने २ दिन के भ्रमण पर आज नेपाल आ रहे हैं । यह उनकी पहली नेपाल यात्रा है । कतार के राजा अमिर आज साँझ साढ़े ४ से लेकर साँझ ५ बजे तक नेपाल पहुँचने की तालिका है । उनकी सवारी के अवसर में आज नेपाल सरकार ने सार्वजनिक बिदा (छुट्टी) भी दी है ।
कतार के अमिर की स्वागत के लिए स्वयं राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल विमानस्थल जाएंगे । उनकी सवारी के दौरान त्रिभुवन अन्तर्राष्ट्रिय विमानस्थल आधे घण्टें के लिए बन्द किया जाएगा । त्रिभुवन विमानस्थल स्रोत के अनुसार मंगलवार साढेÞ ४ से लेकर शाम के ५ बजे तक के लिए ‘नोटिस टु एयरमेन’ (नोटाम) जारी किया गया है ।
परराष्ट्र मन्त्रालय के अनुसार अमिर थानी राष्ट्रपति पौडेल से शीतल निवास में मुलाकात भी करेंगे । उनके सम्मान में राष्ट्रपति ने राजकीय भोज की भी आयोजना की है
भ्रमण के दूसरे दिन अमिर थानी प्रधानमन्त्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचण्ड’सँग द्विपक्षीय वार्ता करने की कार्यतालिका है । वार्ता के बाद दोनों नेता द्विपक्षीय समझौता और समझदारी पत्र में हस्ताक्षर करने के कार्यक्रम में सहभागी होंगे ।

इस भ्रमण से कतार और नेपाल के बीच आत्मिय सम्बन्ध और सुमधुर होंगे । इसके साथ ही पारस्परिक सहयोग एवं सहकार्य के क्षेत्र को विस्तार करने में मदद होगी । नेपाल के लिए कतार के राजदूत मिसाल बिन मोहम्मद अल अन्सारी ने उह बात बताई है ।

कतार के राजा अमीर बुधवार को स्वदेश लौट जाएंगे । बुधबार अमिर थानी जब वापस होंगे उस समय भी इसी तरह की नोटाम जारी होगी । राजकीय भ्रमण के सिलसिला में अतिविशिष्ट मेहमान के सम्मान और सुरक्षा के लिए विमानस्थल को बन्द करने का प्रचलन है ।

 



About Author

यह भी पढें   मैं तो हर गंदगी से ऊपर हूं : वसन्त लोहनी
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: