Fri. Mar 29th, 2024
काठमाण्डू, भाद्र ६
नेपाली कांग्रेस के जिला सभापतियों ने  कहा कि स्थानीय तह की संख्या ५ सौ ६५ किसी भी हालत में मान्य नहीं है  ।
काठमाण्डू में दो दिन से जारी कांग्रेस जिला सभापतियों के सम्मेलन ने उक्त निष्कर्ष निकालते हुए कहा है कि स्थानीय तह की संख्या भूगोल व जनसंख्या को आधार मानते हुए १ हजार से १२ सौ तक होने चाहिए ।

g]kfnL sfFu|];sf] 5nkmn sfo{qmd g]kfnL sfFu|]; kf6L{ s]Gb|Lo ;ldltn] cfOtaf/ sf7df8f}Fdf cfof]hgf u/]sf] ufpFkflnsf, gu/kflnsf tyf ljz]if ;+/lIft jf :jfoQ If]qsf] ;ªVof Pjd l;dfgf lgwf{/0fsf nflu ;'emfj lng kf6L{sf s]Gb|Lo kbflwsf/L Pjd ;b:o / &% lhNNff ;efkltsf] 5nkmn sfo{qmdsf ;xefuLx? . tl:a/ M /f]zg ;fksf]6f, /f;;



सम्मेलन में सात प्रदेशों के अन्तर्गत के जिला के सभापतियों का समूह बनाकर विचार विमर्श किया गया था । विमर्श से निकाले गये निष्र्कष के विषय में बैठक में जानकारी करायी जा चुकि है ।
प्राप्त जानकारी के मुताविक अब तक ४ प्रदेश के सभापतियों ने अपना निष्कर्ष पेश किया हैं । सभी ने १ हजार से १२ सौ तक ही स्थानीय तह होने की बात रखी है ।
सम्मेलन में स्थानीय तह पुनर्संरचना आयोग द्वारा स्थानीय तह की सीमा तथा संख्या निधर्नरण करते हुए अपनाए जाने वाले मापदण्ड के विषय में भी विमर्श किया गया ।
गाँउपालिका, नगरपालिका तथा विशेष संरक्षित व स्वायत्त क्षेत्र की संख्या तथा सीमांना निर्धारण आयोग ने स्थानीय तह की संख्या ५ सौ ६५ होने का  प्रतिवेदन पेश किया है । यद्यपि कांग्रस सभापतियों के सम्मेलन ने हाल के ही गाविस तथा नगरपालिका को ही स्थानीय तह में रुपान्तरण करने का सुझाव समेत दिया है ।



About Author

यह भी पढें   नेपाल प्रहरी प्रधान कार्यालय नक्साल ने दिया निर्देशन ...गैरहाजिर २३ प्रहरी सात दिन भीतर हाजिर हों
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: