Fri. Mar 29th, 2024

मित्र को बदल सकते हैं, लेकिन पड़ोसी को नहीं बदल सकते : राजेन्द्र महतो

राजेन्द्र महतो



काठमांडू, दिसंबर २७ । नेपाल व भारत के बीच सिर्फ रोटी–बेटी का संबंध ही नहीं है, बल्कि प्राकृतिक सम्बन्ध भी है । नेपाल–भारत के बीच कोई राजनीतिक सीमा भी नहीं है । दोनों देशों के बीच जनता के द्वारा बनाया गया सम्बन्ध है । इस संबंध को कोई तोड़ नहीं सकता है । ये बातें अंतर्राष्ट्रीय समरसता मंच, जयपुर (राजस्थान) द्वारा आयोजित ‘भारत–नेपाल सांस्कृतिक समन्वय संगोष्ठी’ में सद्भावना पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र महतो ने कहीं ।
नेपाल में विद्यमान राजनीतिक परिस्थिति की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि संविधान संशोधन विधेयक संसद सचिवालय में पंजीकृत पश्चात् मधेश विरोधी पार्टियां प्रतिरोध में उतरे हैं । और संसद् को भी अवरोध किए हुए हैं । उन्हें समझना चाहिए कि संविधान कोई बाईविल और महाभारत नहीं है, जो उनमें लिखी बातों को बदल नहीं सकते । संविधान को संशोधन किया जा सकता है, परिमार्ज भी किया जा सकता है, पूर्ण विराम और अल्पविराम भी हटाया जा सकता है । इसीलिए वे संसद को संचालन करें और विधेयक को पारित करें ।
इसी प्रकार विपक्षी पार्टी द्वारा भारत पर लगाया गया आक्षेप के बारे में उन्होंने कहा कि मित्र को बदल सकते हैं, लेकिन पड़ोसी को नहीं बदल सकते हैं । भारत से हमारा प्राकृतिक रिश्ता है । भारत सदैव नेपाल के हित में है । नेपाल के लिए भारत का सहयोग आवश्यक भी है ।
राजस्थान सरकार के मन्त्री हरिश कुमावत ने नेपाल व भारत के बीच मौजूदा सम्बन्धों को और प्रगाढ़ एवं स्नेहशील बनाने हेतु हम एकजुट होकर आगे बढ़े ।
समरसता मंच के अंतर्राष्ट्रीय संयोजक महावीर प्रसाद टोरडी ने नेपाल व भारत के संस्कृति एवं सभ्यता को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उजागर करने के उद्देश्य से काठमांडू में इस संगोष्ठी का आयोजन करने की जानकारी दी ।
मौके पर पूर्व राजदूत विष्णुहरि नेपाल, प्रेस काउंसिल नेपाल के अध्यक्ष वोर्णबहादुर कार्कीं, प्रा.डा. सुरेन्द्र के.सी. ने भी समसामयिक विषयों में चर्चा कीं । अवसर पर नेपाल–भारत के ५ दर्जन से अधिक प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया ।



About Author

यह भी पढें   नेपाल प्रहरी प्रधान कार्यालय नक्साल ने दिया निर्देशन ...गैरहाजिर २३ प्रहरी सात दिन भीतर हाजिर हों
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: