Thu. Mar 28th, 2024

7 जुलाई, 2017-



संसदीय उद्योग, वाणिज्य और उपभोक्ता कल्याण समिति ने घोषित किया है कि नेपाल ऑयल कॉर्पोरेशन (एनओसी) ने एकतरफा तरीके से फैसला किया है और चार स्थानों पर भंडारण संयंत्रों के निर्माण के लिए भूमि खरीदने पर प्रक्रिया को नजरअंदाज कर दिया है।

हाउस पैनल द्वारा आयोजित एक प्रारंभिक अध्ययन से सरकारी स्वामित्व वाली तेल एकाधिकार में नीति भ्रष्टाचार का पता चला है। यह एक विस्तृत क्षेत्र अध्ययन करने का निर्णय लिया है क्योंकि यह उसकी जांच जारी रखता है।

भोरावा, चितवन, सरलाही और झापा के स्थान पर 1.61 बिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति खरीदने पर एनओसी पर 800 करोड़ रूपए की धनराशि का दुरुपयोग करने का आरोप है।

निगम पर आरोपों  लगाया गया है कि अकेले चितवन और झापा जिले में जमीन के सौदों पर 52 लाख रुपए की धनराशि की कीमतों में वृद्धि हुई है।

इसी तरह, भैरहावा और सरलाही जिले में जमीन खरीदने के दौरान क्रमशः 150 करोड़ और 80 लाख रुपये का अनुकरण करने का आरोप लगाया गया है।

संसदीय समिति ने सांसद सुभाष चंद्र ठाकुर के तहत एक अध्ययन पैनल का गठन किया है।

ठाकुर के मुताबिक, उन्होंने एनओसी के अधिकारियों सहित कई हितधारकों से उनकी जांच के दौरान पूछताछ की है।

रविवार को आयोजित एक संसदीय समिति की बैठक में प्रारंभिक अध्ययन रिपोर्ट का अनावरण करते हुए ठाकुर ने कहा कि एनओसी प्रमुख और उच्च सरकारी अधिकारी धोखाधड़ी में मिल कर काम कर रहे थे।

ठाकुर ने कहा, “एनओसी बोर्ड को भी अनियमितता की ज़िम्मेदारी लेनी पड़ती है, क्योंकि भूमि अधिग्रहण के बाद कड़ाई से प्रबंधन के बजाय प्राधिकरण को अधिकार देने के नाम पर आंखें नजर आईं”। उन्होंने कहा कि उन्होंने घोटाले से संबंधित सभी लोगों को ग्रिल करने की योजना बनाई है।

22 फरवरी को एक संसदीय समिति की बैठक ने एनओसी को भंडारण संयंत्रों के निर्माण के लिए सरकारी स्वामित्व वाली जमीन खरीदने के लिए कहा था।

“हालांकि, निगम ने निजी स्वामित्व वाली जमीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू करने के बाद ही लाइन एजेंसी से अनुमति मांगने का अनुरोध किया था,” ठाकुरी ने कहा।

 

इसके अलावा, एनओसी ने बोर्ड द्वारा बताई गई जमीन की तुलना में अधिक जमीन खरीदी है।

“एनओसी ने अन्य प्रक्रियाओं के बीच एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट, वित्तीय लाभ विश्लेषण और जल विज्ञान अध्ययन न करने से कानून का उल्लंघन किया है।”

राज्य के स्वामित्व वाली उद्यम को संबंधित जिला प्रशासन कार्यालय के मुख्य जिला अधिकारी के अधीन भूमि और मौजूदा मूल्य का आकलन करने के लिए समिति के साथ परामर्श करना आवश्यक है।

“हालांकि, उद्यम ने गांव परिषद के तत्कालीन सचिव द्वारा तैयार एक आकलन रिपोर्ट जमा कर दी है।”

इसके अलावा, भोरावा में भूखंड एनओसी ने खरीदा है जो रोहिणी नदी के किनारे स्थित है और बाढ़ के नुकसान के लिए अतिसंवेदनशील है।

एनओसी ने साइट पर 14.35 बीघा जमीन खरीदी है, जिसकी कीमत 1, 0.7 लाख प्रति कठा है।

ज़मीन का वास्तविक बाजार मूल्य सबसे अधिक प्रति कट्ठा के लिए केवल 1,50,000 रुपए की सूचना है।

कई सरकारी निकायों एनओसी की जांच कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई विस्तृत अध्ययन नहीं किया गया है।

जबकि संसदीय वित्त समिति अभी तक अपनी रिपोर्ट तैयार नहीं कर पाई है, पीएसी ने भ्रष्टाचार विरोधी संगठन को विस्तृत जांच करने के निर्देश दिए हैं।

सदन की समिति की बैठक में बोलते हुए, सांसदों ने कहा कि दोषी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।

उन्होंने चिंता व्यक्त की है कि धोखाधड़ी में शामिल लोग हल्के से उतर सकते हैं

विधायक विशाल कुमारी राऊत ने विपक्षी दल को कार्रवाई करने के निर्देश देने से पहले एक विस्तृत अध्ययन रिपोर्ट तैयार करने के लिए संसदीय समितियों की आलोचना की।

एक अन्य सांसद श्याम श्रेष्ठ ने कहा कि एनओसी नीतिगत भ्रष्टाचार में शामिल है और कानूनी प्रक्रियाओं की अवहेलना कर रहा है।

 



About Author

यह भी पढें   नेपाल क्षयरोग निवारण संस्था की ४४ वीं केन्द्रीय सभा बिराटनगर में सम्पन्न
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: