Fri. Mar 29th, 2024

नेपाल प्रहरी एशिया का ही उत्कृष्ट….? (व्यग्ंय) : बिम्मी कालिंदी शर्मा



बिम्मी कालिंदी शर्मा, वीरगंज, १८ सितम्बर |जो हरेक प्रहर सजग और चौकन्ना रहे वह प्रहरी है या प्रहरी बन सकता है । पर नेपाल का प्रहरी भ्रष्टाचार करने या कमीशन खाते समय तो खूब सजग और चौकन्ना रहता है और बाकी देश और जनता की सत्य, सेवा सुरक्षा की जिम्मेदारी जाए भाड़ में । अभी हाल ही में नेपाल के प्रहरी महानिरीक्षक ने नेपाल प्रहरी एशिया का ही उत्कृष्ट प्रहरी कहा था । हां इस में तो कोई शक ही नहीं है कि नेपाल प्रहरी एशिया में ही क्यों पूरे विश्व में उत्कृष्ट है । पर यह उत्कृष्टता अपनी आलसी और निकम्मेपन के लिए है । यह उत्कृष्टता का वैभव बेईमानी करने में और जनता की सेवा न करने में है । बडे बडे अपराध में आँख मूंद कर छोटे छोटे अपराधियों को जेल भिजवा कर गर्व करने में हैं ।
नेपाल प्रहरी कितनी उत्कृष्ट है अभी कंचनपूर की निर्मला पंत के रेप और हत्या केस में सभी को दिख ही गया है । जहां प्रहरी खुद अपराधी को बचाने के लिए पीडि़त के शरीर में लगे हुए सारे सबूत साफ कर पीड़क को बचा रही है । प्रहरी को मालूम है निर्मला का अपराधी कौन है ? पर वह उस अपराधी को ऐसे जनता और मीडिया की नजर से बचा रही है जैसे कि वह कोई दूध पीता बच्चा हो और कोई उसे किडनैप न कर दे । किसी रसूखदार आदमी कें निर्मला के रेप और हत्या में संलग्न होने के कारण नेपाल प्रहरी की अपनी ही सिट्टी पिट्टी गुम है । प्रहरी को खुद नहीं पता कि वह क्या कह या कर रहा है ? उसे जो जो गृह मंत्रालय और सरकार करने के लिए कह रही है बेचारा वही तो कर रहा है ।
सुपरिटेंडेंट बनने जितनी जिस की योग्यता नहीं है वह ईसान प्रहरी का आईजिपी बन जाता है तो बेचारा तो बौखलाएगा ही । अब बौखलाहट में वह अपने आपको या अपने संगठन को ही उत्कृष्ट होने का दावी तो करेगा ही न ? तो इस में इतना आश्चर्य मानने की जरुरत ही क्या है ? जिस के ससुर नेपाल सरकार में कभी गृह सचिव रह चुके हैं जिनकी कृपा से दामाद को प्रहरी संगठन में जल्दी, जल्दी पदोन्नति मिली हो । वह तो गांधी जी के तीन बंदर की तरह बुरा भी नहीं देखेगा, बुरा भी नहीं सुनेगा और बुरी बातें भी नहीं बोलेगा । तो वह अपने संगठन के खिलाफ कैसे बुराई करेगा ? वह तो उत्कृष्टता का पैमाना क्या है जाने बिना ही पियक्कड की भांति खाली बड़बड़ाता रहेगा ।
जिस के अपने ही रिश्तेदार रेपिष्ट हो, और अपने ही घर की महिला नौकरानी को बार, बार रेप करता हो । अपने घर में आए महिला रिश्तेदार को छेड़ता हो । यह जान कर भी जो प्रहरी अधिकारी अपनी आंख, कान और मुँह बंद कर के उसी रेपिष्ट रिश्तेदार की खातिरदारी करने में ही अपनी भलाई समझता है वह तो नेपाल प्रहरी को एशिया में ही उत्कृष्ट ठहराएगा । जो प्रहरी अधिकारी बिना लाईसेंस के गाडी चला कर दुर्घटना करके किसी राहगीर को घायल करने वाली अपनी रिश्तेदार को जब प्रहरी मे रिपोर्ट कर के लाया जाता है तब वही प्रहरी अधिकारी झूठे गवाह पेश कर के और झूठा रिपोर्ट बना कर उस महिला रिश्तेदार को बरी कर देता है कि गाड़ी उस ने नहीं उस के लाइसेंस प्राप्त पतिदेव चला रहे थे । झूठी रिपोर्ट बना कर अपराधी को रिहा करने और निरपराध को सजा देने में नामूद नेपाल प्रहरी एशिया मे ही क्यों विश्व में ही उत्कृष्ट है । जहां अपनो को बचा कर गैरों को अपराध में फंसाया जाता है उस प्रहरी अधिकारी की मानसिकता कैसी होगी ?
ट्रांसफर हो कर आने के बाद जो प्रहरी अधिकारी भीतर ही भीतर अपने अधिनस्थ कनिष्ठ प्रहरी से पैसे उठवाने का काम करवाता था । और मीडिया को पता चलने पर मारने की धम्की भी देता था । जो प्रहरी अधिकारी अपने पक्ष में समाचार लिखवाने के लिए हरेक शाम को अपने क्वार्टर में पत्रकारों की महफिल सजवाता था । जो वीरगंज में पत्रकार के साथ मिल कर खुद यातायात कार्यालय के विरुद्ध मोटर साईकल के लाईसेंस प्रकरण में स्टिंग आप्रेशन करवाता था । वह तो नेपाल प्रहरी को एशिया में ही उत्कृष्ट मानेगा । जिसकी अपनी दो बेटियां होते हुए भी देश के नागरिकों की बेटियाें का आए दिन रेप और हत्या से खून नहीं खौलता और अपराधीको पकड़ने में कोई कडे कदमन हीं उठाता वह तो नेपाल प्रहरी को उत्कृष्ट कहेगा और मानेगा ही ।
लगता है एशिया में चीन, जापान, दक्षिण और उत्तर कोरिया और मलेशिया जैसे देश के प्रहरी मर चुके है । या नेपाल के आईजिपी सोनी टिवी द्धारा दिखाई जाने वाली क्राइम पेट्रोल या सावधान ईंडिया नहीं देखते ? इसी लिए खुद के प्रहरी संगठन को ही महान घोषित कर रहे हैं । हां नेपाल प्रहरी एशिया में ही क्यों पूरे बिश्व में ही हरामखोरी, कमीशन, भ्रष्टाचार, बेईमानी, विभिन्न राजनीतिक दल और नेताओं से मिलिभगत के मामले में और अपराधी को पकड़ने के बजाय सीधा साधा इंसान को झूठे जुर्म मे फंसा कर, साना तश्करी करने और उस में संलग्न प्रहरी अधिकारी को माफी देने के मामले में भी नेपाल प्रहरी सर्वोत्कृष्ट है । नेपाल प्रहरी की उत्कृष्टता सड़क चलते हुए ही साफ पता चल जाता है ।



About Author

यह भी पढें   सुदर्शन सहकारी पीडि़तों के शिकायत में ‘तथ्य प्रमाण और आधार’ नहीं दिखा – महानिरीक्षक कुँवर
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: