Thu. Dec 5th, 2019

वैशाली में हुआ बड़ा रेल हादसा, आठ की मौत एवं दर्जनों यात्री घायल

{हिमालिनी के लिए मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट}

पटना {बिहार} — बिहार के वैशाली जिले में रविवार की अहले सुबह बड़ा रेल हादसा हुआ है. बिहार के जोगबनी से दिल्ली के आनंद विहार जा रही सीमांचल एक्सप्रेस सहदेई बुजुर्ग के पास बेपटरी हो गई. इस रेल हादसे में अब तक आठ यात्रियों के मरने की सूचना है. दर्जनों यात्री घायल बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि यह रेल दुर्घटना टूटी पटरी पर ट्रेन के गुजरने के कारण हुई है. दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन में कुंभ स्नान के लिए जा रहे यात्रियों की भीड़ बहुत ज्‍यादा थी.
दुर्घटना के बाद रेलवे ने राहत व बचाव कार्य तेज कर दिया है. राहत एवं बचाव को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल लगातार रेलवे बोर्ड के संपर्क में हैं.उन्‍होंने रेल यात्रियों की मौत पर संवेदना जतायी है. साथ ही घायलों के शीघ स्‍वस्‍थ होने की कामना की है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस दुखद घटना को लेकर संवेदना प्रकट की है.

मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन तड़के करीब 3.58 बजे सहदेई बुजुर्ग के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई. रेलवे के अनुसार दुर्घटना का कारण पटरी का टूटा होना बताया गया है.
ट्रेन के 11 डिब्बों के पटरी से उतरने की सूचना है. इनमें से तीन स्लीपर (एस-8, एस-9 और एस-10) हैं. एक जनरल कोच और एक एसी कोच (बी-3) भी पटरी से उतरे हैं. इस हादसे में एक डिब्बा पूरी तरह से पलट गया है.

हादसे के बाद सहदेई बुजुर्ग स्टेशन पर एनडीआरएफ टीम पहुंची गई है. क्रेन की मदद से ट्रेन के डिब्बों को काटकर यात्रियों को निकाला जा रहा है. सूचना मिलने पर वैशाली डीएम राजीव रौशन और एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों भी मौके पर पहुंचे गए हैं.

इस बीच रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. गंभीर रुप से घायलों को एक लाख तथा अन्‍य घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान कर दिया गया है.
इस रेल हादसे के मृतकों में खगड़िया नगर परिषद वार्ड नंबर-24,बलुआही की इंदिरा देवी और नरसिंह यादव की पत्नी शामिल हैं.
मरने वालों में कटिहार के एक ही परिवार के तीन लोग शमशुद्दीन, अंसार आलम और सईदा शामिल हैं. ये सभी कटिहार के कोनाकमाथ गांव के रहने वाले थे.

इस बीच रेलवे ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं.राहत बचाव कार्य के लिए सोनपुर और बरौनी से एआरटी टीम को रवाना कर दिया गया है. हादसे के बाद बछवाड़ा-हाजीपुर सिंगल लाइन पर परिचालन रद्द कर दिया गया है. पूर्व मध्य रेलवे ने जो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, वे निम्न हैं:
सोनपुर- 06158-221645
हाजीपुर- 06224-272230
बरौनी- 06279-23222

रेल मंत्री ने प्रकट की संवेदना
दुर्घटना के बाद राहत व बचाव कार्यों को लेकर रेल मंत्री लगातार रेलवे बोर्ड के संपर्क में हैं.उन्‍होंने रेल यात्रियों की मौत पर संवेदना प्रकट की है. साथ ही घायलों के शीघ स्‍वस्‍थ होने की कामना की है.
दुर्घटनास्थल पर लोगों की चीख-पुकार से माहौल गमगीन हो गया है.स्थानीय लोग भी रेल हादसे के बाद राहत एवं बचाव कार्य में जी-जान से जुटे हैं.

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: