Thu. Apr 18th, 2024

नेपाल तथा अरुणाचल प्रदेश के साथ ही आज चीन में भी भूकम्प के झटके

बीजिंग, पीटीआइ।



चीन  भी आज सुबह भूकंप के तेज झटकों से हिल गया। सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 दर्ज की गई। बताया जा रहा है कि 6.3 की तीव्रता वाला ये भूकंप तिब्बत के सुदूर हिमालयी क्षेत्र में आया। भूकंप के बाद किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है। चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र नियंगची शहर के मेडोग काउंटी में सतह से 10 किमी की गहराई में था।

नेपाल ने भी आज सुबह  भूकम्प के तीन झटके महसूस किया है ।काठमाण्डू उपत्यका और मध्य नेपाल के विभिन्न स्थान में बुधवार सुबह दाे भूकम्प हाेने की खानी तथा भूगर्भ विभाग के भूकम्प मापन केन्द्र ने जानकारी दी है ।

भूकम्प मापन केन्द्र के अनुसार सुबह 6:29 बजे रेकर्ड के अनुसार पहला भूकम्प लोकल म्याग्निट्युड में ५.२ जाे ६:४० बजे तथा दूसरा भूकम्प लोकल म्याग्निट्युड में 3.0 था।

इससे पहले देर रात भारत में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में रात 1 बजकर 45 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 की दर्ज की गई। रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप का केंद्र राजधानी इटानगर से लगभग 180 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था। यहां पर भी किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

बता दे कि तिब्बती पठार को भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील माना जाता है, क्योंकि यह उस जगह पर स्थित है जहां यूरेशियन और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटें आपस में मिलती हैं।



About Author

यह भी पढें   नेपाल के वराह क्षेत्र के चतरा में कलश यात्रा के साथ संकट मोचन हनूमद यज्ञ शुरू
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: