Sat. Oct 19th, 2019

डोनाल्ड ट्रंप ने पुष्टि कर दी है कि ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन की मौत हो गई है

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि अलकायदा का सरगना हमजा बिन लादेन की मौत हो गई है। हमजा ओसामा बिन लादेन का बेटा था। अगस्त माह की शुरूआत में में खबर आई थी कि हमजा लादेन मारा गया है और इसका दावा अमेरिकी अधिकारियों ने किया था। इसी साल मार्च महीने में अमेरिका ने हमजा बिन लादेन का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर पुरस्‍कार देने का ऐलान किया था।

डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में कहा, हमजा बिन लादेन की मौत से ना केवल अलकायदा को चोट पहुंची है बल्कि इससे उसके पिता से प्रतीकात्मक संबंध भी खत्म हो गए हैं लेकिन इसके साथ ही ये अलकायदा की परिचालन गतिविधियों को कमजोर करेगा। हमजा बिन लादेन विभिन्न आतंकवादी समूहों के साथ योजना बनाने और निपटने के लिए जिम्मेदार था।

ट्रम्प ने अपने बयान में कहा कि, पिछले महीने, एनबीसी न्यूज ने तीन अनाम अमेरिकी सरकारी अधिकारियों के हवाले से कहा था कि अमेरिका ने हमजा लादेन की मौत के बारे में खुफिया जानकारी प्राप्त की है। अधिकारियों ने यह जानकारी नहीं दी थी कि उनकी मृत्यु कहाँ या कब हुई या अमेरिका ने उनकी मृत्यु में भूमिका निभाई या नहीं। अमेरिकी मीडिया ने अगस्त के पहले सप्ताह में जानकारी दी थी कि अमेरिका के दो साल चले ऑपरेशन के बाद हमजा बिन लादेन की मौत हो गई है। लेकिन डोनाल्ड ट्रंप और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इससे स्वीकार नहीं किया था। अब एक महीने बाद इसकी पुष्टि की है। माना जाता है कि हमजा बिन लादेन ने 2018 में अपना अंतिम बार देखा गया था। वह संगठन के प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में माना जाता था। इस साल की शुरुआत में, यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने हमज़ा के ठिकाने की जानकारी के लिए 1 मिलियन का इनाम देने का ऐलान किया था। विदेश विभाग ने जनवरी 2017 में उसे “विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी” के तौर पर घोषित किया था ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *