Fri. Apr 19th, 2024

एनआरसी सूची को लेकर नेपाली को चिन्तित होने की जरुरत नहीं हैः भारतीय गृहमन्त्री शाह

काठमांडू, १ नवम्बर । भारतीय गृहमन्त्री अमित शह ने कहा है कि भारत सरकार द्वारा जारी असाम नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (एनआरसी) सूची को लेकर नेपाली को चिन्तित होने की कोई भी जरुरत नहीं है । भारत के लिए नेपाली राजदूत निलाम्बर आचार्य के साथ नयां दिल्ली में बातचीत करते हुए उन्होंने ऐसा कहा है । राजदूत आचार्य के अनुसार गृहमन्त्री शाह ने कहा है– ‘नयां नियम भीषा ना लेकर आनेवाले घूसपैठिया के लिए है ।’ राजदूत आचार्य के अनुसार गृहमन्त्री शाह ने यह भी कहा है कि नेपाल संबंध को भारत ने अत्यन्त महत्व दिया है ।
स्मरणीय है, भारत ने एनआरसी अन्तर्गत गत अगस्त ३१ के दिन एक सूची प्रकाशित किया था, जहां सिर्फ ३ करोड ३० लाख २७ हजार ६६१ लोगों का नाम है, जहां बांकी १९ लाख ६ हजार ६५७ लोगों की नाम नहीं है । उसके बाद हल्ला आया कि उक्त सूची में समावेश ना होनेवाले सभी अवैध नागरिक हो जाएंगे । इसी विषयों को लेकर नेपाल में भी बहस हो रहा है । लेकिन भारत सरकार ने कहा है कि उक्त सूची में समावेश ना होनेवाले लोग पुनरावेदन कर सकते हैं, जिसके संबंध में अंतिम प्रक्रिया बांकी है । कहा जाता है कि पुनः प्रकाशित सूची में समावेश ना होनेवाले लोग अवैध नागरिक हो जाएंगे ।
इसी संदर्भ में बातचीत करते हुए भारतीय गृहमन्त्री शाह ने राजदूत पुरी से कहा कि इसके संबंध में नेपाली लोगों को चिन्ता करने की जरुरत नहीं है । गृहमन्त्री शाह और राजदूत आचार्य के बीच प्रवुद्ध व्यक्ति समूह (इपीजी) की ओर से निर्मित रिपोर्ट के संबंध में बातचीत हुई है ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: