Sun. Dec 8th, 2019

प्रचण्ड के कारण मन्त्रिपरिषद् पुनर्गठन में विलम्ब !

काठमांडू, १९ नवम्बर । सत्तारुढ नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी (नेकपा) के अध्यक्ष द्वय केपीशर्मा ओली और पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड के बीच आपसी सहमति न होने के कारण मन्त्रिपरिषद् पुनर्गठन में विलम्ब हो गया है । विशेषतः प्रचण्ड की ओर से अपनी भूमिका के संबंध में असन्तुष्टि जाहिर होने के कारण सोमबार मन्त्रिपरिषद् पुनर्गठन नहीं हो पाया ।
अध्यक्ष प्रचण्डका कहना है कि विगत में दो अध्यक्ष के बीच की गई सहमति में स्पष्ट होना चाहिए । बार–बारी प्रधानमन्त्री संबंधी सहमति की ओर संकेत करते हुए अध्यक्ष प्रचण्ड ने कहा कि मन्त्रिपरिषद् पुनर्गठन करते वक्त एकमुष्ठ सहमति होनी चाहिए । राजनीतिक सहमति के लिए सोमबार दो अध्यक्ष के बीच भेटवार्ता हुई थी, जहां नयां मन्त्रियों की नामावली में भी कुछ मतभिन्नता दिखाई दी थी ।
नेताओं का कहना है कि दो–तीन दिन के अन्दर सहमति होनेवाली है, उसके बाद मन्त्रिपरिषद् भी पुनर्गठन की जाएगी । समाचार स्रोत के अनुसार कृषिमन्त्री चक्रपाणि खनाल (बलदेव) और उद्योग मन्त्री मातृका यादव एवं महिला बालबालिका तथा जेष्ठ नागरिक मन्त्री थममाया थापा को हटने की सहमति बन चुकी है । अन्य किस–किस को हटाया जाए, इसमें अंतिम सहमति होना बांकी ही है ।
लेकिन चर्चा है कि भौतिक पूर्वाधार मन्त्री रघुवीर महासेठ, संघीय मामिला तथा सामान्य प्रशासन मन्त्री लालबाबु पण्डित, युवा तथा खेलकुद मन्त्री जगत विश्वकर्मा को भी हटाने की तैयारी है ।

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: