Fri. Mar 29th, 2024

राजनीतिक उलटफेर के बीच बन गई भाजपा की सरकार, फडणवीस सीएम



हिमालिनी के लिए मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट..*मुंबई*– बदलते बड़े घटनाक्रम के बीच आज सुबह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में फिर से देवेंद्र फडणवीस ने शपथ ले ली है। इसके अलावा एनसीपी के अजीत पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। शनिवार की सुबह सबसे चौंकाने वाला यह राजनैतिक परिदृश्य एकाएक सामने आया। कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना के बीच बनते गठबंधन के बीच यह एक बहुत बड़ी खबर है। महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना की नई सरकार बनने का संकेत देते हुए शुक्रवार को ही एनसीपी के मुखिया शरद पवार ने शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के नाम पर हामी भर दी थी, लेकिन अब उसी एनसीपी ने भाजपा के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बना लिया है।

विधानसभा चुनाव के बाद किसी भी दल द्वारा बहुमत के लिए आवश्यक 145 विधायकों की संख्या हासिल नहीं कर पाने के कारण महाराष्ट्र में 12 नवंबर को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राष्ट्रपति शासन की सिफारिश कर दी थी, लेकिन उसके बाद से ही कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना एक नया गठबंधन बनाकर सरकार गठन की तैयारियों में लगे थे। हालांकि, शनिवार को जो तस्वीर साफ हुई है, उसे देख सब हैरान है। एक तरफ जहां शुक्रवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र के सीएम पद के लिए उद्धव ठाकरे का नाम आगे किया था, अब वहीं एनसीपी ने भाजपा के साथ हाथ मिला लिया है।
कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना को मिलाकर बने नए गठबंधन ‘महाविकास आघाड़ी’ के शीर्ष नेताओं की शुक्रवार को हुई बैठक के बाद एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा था कि सरकार का नेतृत्व शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के हाथ में रहने पर सहमति बन गई है। अन्य सभी मुद्दों पर तीनों दलों के बीच चर्चा जारी है। बैठक के बाद उद्धव ठाकरे ने अपने नाम पर बनी सहमति पर कोई टिप्पणी करने से बचते हुए कहा कि शनिवार को पत्रकारों के सभी प्रश्नों के उत्तर एक साथ मिल जाएंगे। महाराष्ट्र में बनते-बिगड़ते समीकरण के बीच भाजपा-एनसीपी के द्वारा सरकार का किया गया गठन चौकाने वाला है। अब देखना यह है कि अपने पुरानी सहयोगी को सबक सिखाने के लिए शिवसेना कौन सा रुख अख्तियार करती है।



About Author

यह भी पढें   पार्टी में सभी को प्रश्न करने और बहस करने का अधिकार है – गगन थापा
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: