Fri. Mar 29th, 2024

वातावरण ऐसा होना चाहिए कि उच्च मनोबल के साथ स्वास्थ्यकर्मी काम कर सकेः यादव

काठमांडू, २७ मार्च । समाजवादी पार्टी के नेता प्रतिनिधिसभा सदस्य प्रदीप यादव एक अपील जारी करते हुए सरकार से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के विरुद्ध ग्राण्ड जिरो में काम करनेवाले डाक्टर तथा सभी स्वास्थ्यकर्मियों उच्च मनोबल होना जरुरी है । उनका कहना है कि ऐसी वातावरण निर्माण करने की जिम्मेदारी सरकार का है । स्वास्थ्यकर्मियों को उच्च मनोबल के साथ परिचालन करने के लिए उन्होंने सरकार को कुछ सुझाव भी पेश किया है ।
सांसद् यादव ने अपने अपील पत्र में कहा है कि ग्राउण्ड जिरो में काम करनेवाले डाक्टर तथा अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को ५० लाख रुपैयां बराबर का जीवन बीमा करना चाहिए । इतना ही नहीं फिल्ड में परिचालित स्वास्थ्यकर्मियों के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा सिफारिश मापदण्ड अनुसार स्वास्थ्य सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए भी उन्होंने सरकार से मांग किया है ।
सांसद् यादव का कहना है कि सभी अस्पताल तथा स्वास्थ्य संस्थाओं में मास्क, सेनिटाइजर और सुरक्षित पोषक उपलब्ध होना चाहिए और महामारी के विरुद्ध परिचालित स्वास्थ्यकर्मी चिन्तामुक्त होकर अपने जिम्मेवारी में लग सके । उन्होंने यह भी कहा है कि सभी स्वास्थ्यकर्मियों के घर में दैनिक उपभोग्य सामानों की आपुर्ति भी सहज होना जरुरी है ।
सांसद् दाव ने अपने अपील पत्र में कहा है– ‘नेपाल में चिकित्सकीय जनशक्ति कम है, उसमें भी निजी अस्पताल में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों की उपभोग नहीं हो रहा है ।’ उनका कहना है कि निजी क्षेत्र में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मी से लेकर सभी निजी अस्पताल एवं स्वास्थ्य सामाग्री इस महामारी के विरुद्ध प्रयोग में आना चाहिए, इसके लिए सरकार को ही नीतिगत निर्णय लेकर आगे बढ़ना जरुरी है ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: