Thu. Mar 28th, 2024

यह है– १११ अस्पताल, जो कोरोना वायरस की पहचान और उपचार के लिए चयनित है

काठमांडू, १३ अप्रिल । नेपाल सरकार ने कोरोना वायरस परीक्षण तथा उपचार के लिए देशभर १११ स्वास्थ्य संस्था को छनौट किया है । १११ स्वास्थ्य संस्थाओं में सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल, मेडिकल कॉलेज तथा जनस्वास्थ्य अस्पताल आदि है, जिसका सूची भी सार्वजनिक हो गया है ।
सार्वजनिक सूची अनुसार २५ हब अस्पताल के रुप में संचालित रहेगा, ६४ प्रादेशिक आस्पताल के रुप में और बांकी बुखार क्लिनिक के रुप में संचालन में रहेगा । कोरोना वायरस (कोभिड–१९) को दृष्टिगत करते हुए सोमबार सरकार ने स्वास्वास्थ्य सेवा प्रवाह के लिए एक अन्तरिम निर्देशिका जारी किया है, कोरोना संक्रमण के अलवा अन्य मरीजों की उपचार में लापरवाही ना हो, इसके लिए भी निर्देशिका में नीतिगत व्यवस्थापन किया गया है ।
कोरोना वायरस की पहचान और उपचार व्यवस्थापन के सन्दर्भ मेंसरकार ने वडा तह की स्वास्थ्य चौकी से लेकर राष्ट्रीय स्तर की अस्पताल को भी कार्य क्षेत्र तय किया है । जारी निर्देशन अनुसार सभी स्वास्थ्य चौकी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक अस्पतालों की जिम्मेदारी आधारभूत परामर्श देना है । अगर उल्लेखित अस्पताल में आनेवालों में से किसी को कोरोना संक्रमित होने की आशंका होती है तो तत्काल उसको एम्बुलेन्स बुलाकर कोभिड अस्पताल भेजने की जिम्मेदारी भी प्राथमिक अस्पतालों का ही है ।

कोरोना वायरस पहचान और उपचार के लिए तय किए गए अस्पतालों की सूची निम्न है–



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: