Tue. May 28th, 2024

स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में अपेक्षित सुधार : उपप्रधानमंत्री यादव

वाशिंगटन डीसी।



उपप्रधानमंत्री और स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्री उपेन्द्र यादव ने कहा है कि नेपाल ने संवैधानिक और कानूनी प्रावधानों के साथ-साथ गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली, बाल मृत्यु दर में कमी और औसत जीवन प्रत्याशा में वृद्धि में सफलता हासिल की है।
उपप्रधानमंत्री यादव ने आज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या एवं विकास आयोग की 57वीं बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के विकास को उच्च प्राथमिकता दी गई है और उसी के अनुरूप काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने तीन दशक पहले काहिरा में हुई जनसंख्या एवं विकास आयोग की बैठक में मौजूद 179 देशों द्वारा अनुमोदित कार्यक्रम के कार्यान्वयन को प्राथमिकता दी है.
मंत्री श्री यादव ने बताया कि वर्ष 2030 तक सतत विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हरसंभव प्रयास किये गये हैं। उन्होंने कहा, ”नेपाल ने संविधान में ही प्रजनन अधिकार, सुरक्षित मातृत्व, लैंगिक समानता और मानवाधिकार जैसे मौलिक अधिकारों को सुनिश्चित किया है. यह अपने नागरिकों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए नीतिगत व्यवस्थाओं के साथ-साथ योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन पर जोर देता रहा है।
यह कहते हुए कि सरकार युवा जनशक्ति के लिए देश में रहने के लिए माहौल बनाने के लिए काम कर रही है, मंत्री यादव ने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय और क्षमता निर्माण के लिए बाहरी निवेश अपरिहार्य है। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में नई जनसंख्या नीति की घोषणा की जायेगी. उन्होंने जलवायु परिवर्तन के कारण उत्पन्न चरम स्थिति पर चिंता व्यक्त की।
उपप्रधानमंत्री यादव के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल में संयुक्त राष्ट्र में नेपाल के स्थायी प्रतिनिधि लोक बहादुर थापा भी भाग ले रहे हैं.



About Author

यह भी पढें   आज का पंचांग:-* *आज दिनांक:- 27 मई 2024 सोमवार* शुभसंवत् :-2081
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: